Home Information पेट्रोल पंप पर उपभोक्ता के अधिकार

पेट्रोल पंप पर उपभोक्ता के अधिकार

written by Atul Mahajan July 11, 2017

अभी हाल ही में लखनऊ में पेट्रोल पंप पर चिप के जरिए पेट्रोल-डीजल चोरी का मामला सामने आने के बाद डिजिटल मशीन व्यवस्था भी संदेह के घेरे में आ गई है। बेचारे उपभोक्ताओं के सामने बड़ा सवाल खड़ा हो गया है कि वह जितने रुपए दे रहे हैं, बदले में उन्हें उतनी ही कीमत का मिलावट मुक्त पेट्रोल मिल भी रहा है या नहीं। पर्याप्त प्रशासनिक निगरानी की कमी, उपभोक्ता अधिकारों की कम जानकारी और पंप कर्मियों द्वारा अभद्र व्यवहार की आशंका के चलते ग्राहकों को भी सिर्फ मीटर पर भरोसा कर संतुष्ट होना पड़ रहा है। कृपया पेट्रोल पंप पर ईंधन लेते चौकन्ने रहिये ।

बात बहुत ही छोटी सी है, आम आदमी के पास इतना समय नहीं है की हर जगह पर अपने अधिकारों को समझे । अधिकांश लोग शहर की सीमा के अंदर ही ईंधन लेते हैं जिससे उनका ध्यान बहुत सी आवश्यकताओं पर नहीं जाता । आईये हम आपकी जानकारी में कुछ और बातें डालते हैं । जानिए किसी भी पेट्रोल पंप पर उपभोक्ता के अधिकार ।

ईंधन लेने वाले वाहनों में निशुल्क हवा भरने की व्यवस्था होना चाहिए ।

अधिकांश ग्रामीण अंचल के लोग तो नियमों की जानकारी नहीं होने पर कभी सुविधाओं की मांग ही नहीं करते और दुकान पर शुल्क अदा कर हवा भरवा लेते हैं, लेकिन शहरी और नियमों के जानकार जब हवा भरने की मांग करते हैं तो उन्हें भी तरह-तरह के बहाने बना दिए जाते हैं। यही कारण है कि कई बार पेट्रोल पंपों पर विवाद की स्थिति भी निर्मित हो जाती है। शहर के पेट्रोल पंपों पर शायद ही ऐसा कोई दिन होता होगा, जब इन सुविधाओं को लेकर विवाद की स्थिति निर्मित नहीं होती है l

उपभोक्ता को अगर प्यास लगे तो पीने के पानी की व्यवस्था होना पेट्रोल पंप पर होनी चाहिए ।

शौचालय की व्यवस्था होना पेट्रोल पंप पर होनी चाहिए । जिसका कोई शुल्क उपभोक्ता से न लिया जाये ।

दुर्घटना में यदि कोई घायल होता है तो फर्स्ट एड बॉक्स की व्यवस्था पेट्रोल पंप पर होनी चाहिए ।

अगर आपके साथ चीटिंग हुई हो तो आपको शिकायत करने का पूरा अधिकार है , पंप पर शिकायत पुस्तिका भी रखी होनी चाहिए । और न भी हो तो हम आपको शिकायत करने की वेबसाइट का एड्रेस बताते हैं ।
http://pgportal.gov.in/

आपको पेट्रोल या डीज़ल की कीमत जानने का अधिकार है । बड़े अक्षरों में पेट्रोल या डीज़ल की कीमत लिखी होनी चाहिए ।

फायर फाइटर उपकरण तथा सेड बकेट की व्यवस्था पेट्रोल पंप पर होनी चाहिए ।

आपको पेट्रोल का बिल मांगने का अधिकार है ।

आपात स्थिति में उपभोक्ता को एक फोन कॉल करने का अधिकार है ।

उपभोक्ता को हमेशा अपने अधिकार के लिए जागरूक रहना चाहिए ।

You may also like

Leave a Comment

Loading...