नौकरी के लिए इंटरव्यू – बेहतरीन टिप्स

किसी भी व्यक्ति की योग्यता का सही आकलन करने के लिए परीक्षा के अंत में साक्षात्कार का आयोजन किया जाता है, जिसके माध्यम से उस व्यक्ति की सोचने समझने से लेकर व्यक्तित्व योग्यता का भी आकलन किया जाता हैं, साक्षात्कार के समय अभ्यर्थी की वेशभूषा और बात करनें का ढंग पर भी  विशेष ध्यान दिया जाता हैं, साक्षात्कार देनें में अधिकांश अभ्यर्थी परेशानी महसूस करते है और तत्काल अपना आत्मविश्वास खो देते है,  जिससे वह आते हुए प्रश्नों का सही से उत्तर देनें में असमर्थ हो जाते है। 

कई सालों तक एक ही कंपनी में काम करने के बाद आप खुद को सुरक्षित महसूस करने लगते हैं। खास बात यह है कि यह जॉब पूरी तरह से सुरक्षित है। ऐसे में जब कंपनी में प्रमोशन और सैलरी नहीं बढ़ती है तो अचानक आप सिक्योरिटीज के करीब आने लगते हैं और आपको नई नौकरी की चिंता सताने लगती है। विशेषज्ञों का कहना है कि पहले दिन से ही किसी भी कंपनी में सुरक्षित फाइलिंग से खुद को दूर रखें। अपने मन में यह विचार करें कि कुछ समय बाद आपको कोई दूसरा काम करना है। यह भावना आपको हर तरह के डर से बचाएगी और आप इंटरव्यू फोबिया से दूर रहेंगे। चीजें सिर्फ विचार हैं। सोच बदलो, डर अपने आप खत्म हो जाएगा।

सबसे पहले आप अपने मन में यह तय कर लें कि अब आपको बहुत जल्द नई नौकरी ढूंढ़नी है। जिस दिन आप अपने मन में सोचेंगे, उस दिन से आपकी प्रतिक्रिया बदल जाएगी। आपका मन अब अपने बारे में सोचने लगेगा। ऐसे में आप जिस इंटरव्यू के लिए बैठे हैं उसका डर धीरे-धीरे गायब हो जाएगा।

आजकल जॉब इंटरव्यू टिप्स के बिना जॉब इंटरव्यू का बहुत महत्व है। हमारे पास कोई नौकरी नहीं है, किसी भी नौकरी के साक्षात्कार में सफल होने के लिए, जिस तरह हम आगे बढ़ने के साथ-साथ किसी भी चीज के लिए विशेष नियम हैं, निजी नौकरी या सरकारी नौकरी साक्षात्कार के लिए भी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी है, अगर हम इसका ठीक से पालन करते हैं, तो हम निश्चित रूप से अपने नौकरी साक्षात्कार में सफल होंगे। लिख सकते हैं। हमेशा याद रखें कि अगर हमें उद्देश्य के बारे में जानकारी मिल जाए तो लक्ष्य को हासिल करना आसान हो जाता है। इस सन्दर्भ में उन सभी प्रतिस्पर्धियों से जो इसका साक्षात्कार कर रहे हैं, यह अपेक्षा की जाती है कि इस तथ्य को भली-भांति समझ लिया जाए और इसे क्यों लिया जाता है।

सही सीवी बनाना

सीवी बनाने में सावधानी बरतें और ध्यान रखें कि हमें अपने रिज्यूमे में वही दिखाना है जो हम कर रहे हैं जिसके बारे में हमारी जानकारी सही है और हम इसमें शामिल सभी लोगों को जानते हैं। रिज्यूमे की शुरुआत में हमारा नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर जरूर लिखा होना चाहिए। रिज्यूमे में हमारे कुल अनुभव का उल्लेख होना निश्चित है जिसके कारण नियोक्ता को हमारे अनुभव के बारे में पता है और अगर हम फ्रेशर हैं तो मैं त्रुटि के साथ अनुभव नहीं दिखा सकता ।. साक्षात्कार के दौरान, संबंधित प्रश्न पूछे जा सकते हैं और हम करते हैं पता नहीं क्या कोई नियोक्ता नकारात्मक प्रभाव जारी रखता है, ताकि आप उनकी नजरों में झूठे साबित हो सकें। हमारे सीवी में सरल शब्दों में करें। सीवी में लोग कभी-कभी ऐसे काम के बारे में नहीं जानते, कभी-कभी इसके बारे में नहीं जानते। हम अपने रिज्यूमे में जो भी व्यक्तिगत जानकारी प्रदर्शित करते हैं वह बिल्कुल सत्य है और हमें सभी सूचनाओं को अच्छी तरह याद रखना चाहिए। सीवी बनाते समय हमें अपने स्वयं के कौशल, अध्ययन सूचना का उल्लेख अवश्य करना चाहिए  ।

इंटरव्यू

सबसे पहले हमें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसलिए जब भी इंटरव्यू के लिए समय दें तो उसी समय पर पहुंचने की कोशिश करनी चाहिए। इंटरव्यू  के समय का महत्व सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इंटरव्यू के लिए सबसे पहले हमारे कॉस्ट्यूम बहुत जरूरी होते हैं इसलिए अगर हमें इंटरव्यू देना है तो हमेशा नॉर्मल ड्रेस पहनें और ध्यान रखें कि हमारी ड्रेस का रंग ज्यादा झिलमिला न जाए। इंटरव्यू के दिन हमें दाढ़ी के साथ अच्छी शेव के साथ जाना चाहिए। एक अच्छी नज़र का नियोक्ता पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

हमारे जीवन में शिष्टाचार का बहुत महत्व है, इसलिए जब भी हमें जॉब इंटरव्यू देना हो, तो हमारे उन लोगों का अभिवादन करना न भूलें जो हमारे साक्षात्कार लेते हैं और बिना कहे अपनी कुर्सी पर नहीं बैठते हैं, और जब साक्षात्कार समाप्त हो जाए, तो उन्हें धन्यवाद दें या धन्यवाद दें। उन्हें। जॉब इंटरव्यू के दौरान हम सभी की एक ही समस्या होती है कि हम मानसिक तनाव में आ जाते हैं जिसके कारण हमें टेंशन के कारण अपने काम के बारे में पता चल जाता है इसलिए सबसे पहले स्ट्रेस पूरा होता है। एक तरह से खत्म कर देना चाहिए। तनाव का सबसे बड़ा कारण यह है कि हम अपने मन में सोचते हैं कि हमारा जॉब इंटरव्यू कैसे होगा, नौकरी नहीं मिलेगी या हम जॉब इंटरव्यू में सफल होंगे या नहीं, ऐसी कई चीजें हैं जो हम सभी के मन में हैं जिसकी वजह से हम मानसिक तनाव में आ जाते हैं जो कि हमारी असफलता का कारण भी होता है, इसलिए बेहतर होगा कि हम इन बातों को अपने दिमाग से दूर ही रखें। जब भी हम जॉब इंटरव्यू दे रहे हों तो हमारे दोनों हाथ ऊपर या नीचे टेबल पर नहीं होने चाहिए – और हमारी आंखें भी एम्प्लॉयर की आंखों के सामने आती हैं, क्यू हमें दिखाता है कि हम एम्प्लॉयर की बात से उत्साहित हैं। और वह हमसे जो जानना चाहता है, वह वह उत्तर है जो हमें दिया जाता है, उससे चोरी नहीं, जो एक झूठे संकेत की ओर भी ले जाता है। जॉब इंटरव्यू जब भी हम उसी भाषा का उपयोग करना चाहते हैं जिसमें हम पढ़ने के लिए लिखना चाहते हैं, हम अपने भाषण को नियोक्ता के सामने रख सकते हैं, और कभी-कभी जब हम साक्षात्कार देने जा रहे होते हैं, तो एम्पायर अक्सर अंग्रेजी में प्रश्न करते हैं। अतः जहाँ तक हम समझते हैं, हम उस भाषा में उत्तर देते हैं और यदि हम उस भाषा में उत्तर नहीं दे सकते हैं, तो हम अपनी भाषा में क्षमा या क्षमा माँग सकते हैं। कभी-कभी ऐसा देखा जाता है कि गैर-अंग्रेजी बोलने वाले लोग जॉब इंटरव्यू में बोलने में विफल हो जाते हैं, हमें अपनी भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए। जब भी हम जॉब इंटरव्यू दे रहे हों तो नियोक्ता की बातों को ध्यान से सुनें और उनके सवालों के जवाब सरल शब्दों में दें और अगर उन्हें इसके बारे में पता नहीं है तो माफी मांगकर इसके बारे में न जानें, ऐसा करके हम अपने आप को इसमें पेश कर सकते हैं। सही रास्ता।

 किसी भी व्यक्ति की प्रतिभा उसमें चलने, बैठने, बात करने, वेशभूषा इत्यादि से पता हो जाती है, इसीलिए कहावत भी कही गई है, कि फर्स्ट इम्प्रेसन इज लास्ट इम्प्रेसन | साक्षात्कार के लिए यह सब बहुत ही प्रभावित करता हैं, इसलिए आप जब भी कमरे में प्रवेश करें उस समय आप आत्मविश्वास से परिपूर्ण हो, आपको कभी भी नर्वस नहीं होना चाहिए, आपको बस यह समझना चाहिए कि साक्षात्कार लेनें वाला व्यक्ति भी आपकी तरह एक साधारण मनुष्य हैं, बस आपके ज्ञान स्तर से उसका ज्ञान स्तर अधिक है, और आपको अपने ज्ञान स्तर का प्रयोग करते हुए उसको प्रभावित करना है | साक्षात्कार के लिए हमेशा समय पर पहुचें और एसेसरीज या ज्वेलरी न पहने | साक्षात्कार समिति के समक्ष आप बिलकुल भी घबराएं नहीं और प्रत्येक प्रश्न का कम से कम शब्दों में पूरा उत्तर देने का प्रयास करें | साक्षात्कार समिति का प्रत्येक सदस्य आप के आत्मविश्वास को बहुत ही गौर से आंकलन करते है और आत्मविश्वास ही आपकी प्रतिभा को प्रदर्शित करता हैं | ऊपर दिए गए कुछ टिप्स को फॉलो करके आप निश्चित रूप से अपना इंटरव्यू क्लियर कर सकते हैं । 

Leave a Reply

Your email address will not be published.