जीवन में सफल होने के सूत्र

सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है । अत: यदि आप सफलता का  शॉर्टकट जानना चाहते हो तो आगे मत पढ़िए । हम  सफल होने के सूत्र  बता रहे है । 

जीवन में सफल होने के  बेहतरीन टिप्स के बारे में बताने से  पहले मैं आप सबको यह बताना चाहूँगा कि ये सूत्र दुनिया के महानतम  व्यक्तियों द्वारा दिए गए हैं। अधिकांश लोग इस बात का रोना रोते हैं कि अब  मेरी उम्र अधिक हो गयी, या मेरा फॅमिली  बैकग्राउंड बिलकुल  अच्छा नहीं है लेकिन फिर भी  कहीं न कहीं सबके मन में एक सामान्य इच्छा ज़रूर होती है कि कैसे लाइफ  में सक्सेसफुल  बनूँ।

हालाँकि लोगों के सफलता का पैमाना  अलग-अलग होता है। कोई बहुत  पैसा चाहता है तो  कोई अधिक शोहरत, कोई अच्छा फॅमिली  लाइफ  जीना चाहता है तो कोई ऐशोआराम की चाह रखता है । इसमें कुछ लोग सफल हो भी जाते हैं और कुछ नहीं भी होते । सफलता हासिल करना उतना आसान नहीं है अपितु इसे प्रयास करके  हासिल किया जा सकता है।

यद्यपि जीवन में सफल होने के कई उपाय हो सकते हैं लेकिन सफलतम लोगों द्वारा अपनाये गए उपाय अपेक्षाकृत कम श्रमसाध्य होते हैं। यहाँ दुनिया के सफलतम लोगों द्वारा दिए गए तेरह बेहतरीन सूत्र  दिए गए हैं जो निम्न  प्रकार हैं  ।

अधिकांश  लोग अपना गोल   बहुत ही छोटा सेट  करते हैं और उसे आसानी  से प्राप्त कर खुश हो जाते हैं जबकि कुछ लोग बहुत बड़ा लक्ष्य   पाने की कोशिश तो करते हैं लेकिन हासिल नहीं कर पाते। इसलिये आप अपना लक्ष्य  काफी सोच समझ कर सेट  करें और बड़ा सोचें

हो सके तो उसी दिशा या क्षेत्र में अपना प्रयास करें जिसमे आपकी रूचि ज्यादा हो ।

काम यदि आपकी रूचि के अनुसार होता है तो आप उसमे अपना 100 प्रतिशत देते हैं। यदि आप अपना काम अच्छे से करते हैं और इसके बदले आपको कुछ भी नहीं मिलता है तो आप समझिये कि आप सफलता के मार्ग पर अग्रसर हैं।

हमारे जीवन में निरंतर कई तरह की उतर चढ़ाव  चलती रहती हैं; पारिवारिक और व्यवसायिक, शांति और कलह, आदि। हम किसी में निपुण नहीं हो सकते लेकिन इसे हम कैसे निजात पातें हैं , यह हमारी सफलता को सुनिश्चित करती है।

एक सुप्रसिद्ध उक्ति है कि असफलता का मतलब है कि सफलता का प्रयास पूरे मन से या १०० % दे कर नहीं किया गया। असफलता किसी काम को दुबारा शुरू करना का एक मौका देता है कि उसी काम को और भी अच्छे तरीके से किया जाय।

जब आप यह दृढ  निश्चय करते हैं कि चाहे कुछ भी हो, कितना भी मेहनत करना पड़े हमें अपना लक्ष्य  प्राप्त  करना है तो यह संकल्प हमें सफल बनाता है। इस संकल्प को निरंतर बनाये रखना पड़ता है।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो लक्ष्य  तो बड़ा  सेट कर लेते है लेकिन उसके अनुरूप कर्म या मेहनत नहीं करते है जिससे वे उसमे सफल नहीं हो पाते हैं। सफल होने के लिए लक्ष्य  के हिसाब से ही मेहनत करनी पड़ती है।

आपके दैनिक जीवन में कई तरह के लोग आते हैं। यह बहुत आवश्यक है कि आप लोगों के साथ कैसे व्यहवार करते हैं। किसी भी  तरह का विवाद आपके सफलता के पथ का रोड़ा साबित होगा। तो विवादों से दूर रहें ।

नए विचार नयी क्रांति को जन्म देतें है। नए विचार, नयी योजनायें सफलता की धुरी होती  हैं। इन्हे अंगीकार करते चले ।

मन में यह विश्वास ज़रूर होना चाहिए कि मैंने जो सपना देखा है या जो लक्ष्य रखा है  l उसे मैं पूरा कर सकता हूँ।

जो व्यक्ति अपनी सोच को, अपनी मानसिक दशा को हमेशा पॉजिटिव  रखता है उसे सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता। ज्योंहि हम नकारात्मक सोचते हैं हम अपने लक्ष्य  से दूर होते जाते हैं। 

कभी- कभी हम जब सफलता की राह पर अग्रसर होते हैं तो कुछ निराशात्मक बातें हमारे सामने आतीं ही  हैं, अगर हम उन बातों पर ध्यान न देकर सिर्फ अपने लक्ष्य के बारे में सोचते हैं तो हमें सफलता ज़रूर मिलती है।

सफल होने के लिए आपको एक सामान्य आदमी से ज्यादा काम करना होगा अलग सोचना होगा ,तभी आप टॉप पर पहुँच सकते हो।

जब भी हम कोई काम करते हैं, हम अपने आप से बातें करते हैं। हमें हमेशा अपने मन की सुनकर ही निर्णय करना चाहिए।

अगर आपने जीवन में कभी हार का सामना नहीँ किया  तो समझो की आपने जीतने के लिए मेहनत भी नहीं की ।

सफल जीवन जीना हर व्यक्ति का पहला सपना होता है। खूब मेहनत भी कराता है। लेकिन हर सपना आसानी से पूरा नहीं किया जा सकता। इसे हासिल करने के लिए व्यक्ति को एक कीमत चुकानी पड़ती है। जिंदगी की रेस जीतनी पढती है, जी हां सफलता हासिल करने के कुछ खास नियमों का उल्लेख  हमने आपको ऊपर बताया है । अगर आपको सक्सेस  चाहिए तो आपको अपनी लाइफ  में हमेशा अकेले चलाना होगा,कुछ खास कदम उठाने होंगे। आपको अपने डिज़ाइन , अपने थॉट्स  को खुद बनाना होगा। अपनी किस्मत खुद लिखनी होगी।  अगर जीवन में कोई समस्या आती है तो उसे कैसे मैनेज  करना है,वह खुद तय करें दूसरों पर निर्भर न रहें,  प्रॉब्लम  का सलूशन  क्या होगा,तब आपको यह प्रोब्लेम्स  बहुत कुछ सिखाएगी,और इसी से आपके नये रास्ते का निर्माण भी होगा ।  और यकीं मानियें आप अपने लक्ष्य को जरूर प्राप्त कर लेंगे  ।

किसी की भी  जिंदगी में सबकुछ एक सा नहीं रहता। कुछ चीजें अच्छी होती हैं तो कुछ खराब। लेकिन ध्यान रखें आगे बढ़ना है तो दुसरो की अच्छी बातों को याद रखें और उनसे प्रेरणा लेते रहें। जिन बातों को याद कर तकलीफ, हो उन्हें छोड़ना ही उचित रहता है। गलतियां हुईं हैं तो उनसे सीखे और आगे बढ़ जाये। 

मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है। ज्यादातर लोग अपने सपनों को पूरा करने की प्लानिंग  भी करते हैं। यह सच है कि सपनों को पूरा करना आसान नहीं होता है। सिर्फ अच्छी प्लानिंग  से लक्ष्य नहीं पाया जा सकता है। इसके लिए उतनी ही मेहनत भी करनी पड़ती है। लक्ष्य प्राप्ति के रास्ते में इस बात का ध्यान रखें कि स्ट्रगल , प्लानिंग , स्मार्टनेस  और राइट  डायरेक्शन  में हो। 

अगर आप लगातार असफल हो रहे है ना तो निराश मत होईए एक आखिरी प्रयास और कीजिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.