महिला हॉकी टीम का एशिया कप खिताब पर कब्जा

Indian Women’s Hockey Team  ने पेनल्टी शूटआउट में चीन 5-4 से मात देकर Asia Cup खिताब पर कब्जा क्र लिया। दोनों टीमें तय समय में 1-1 से बराबरी पर थी। इसके बाद शूटआउट का सहारा लिया गया। इस खिताब के साथ ही भारत ने 2018 में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई भी कर लिया।

भारत को ननजोत कौर ने 25वें मिनट में गोल कर 1-0 से आगे कर दिया था। वह जीत के करीब बढ़ रही थी, लेकिन किसी तरह चौथे क्वार्टर में 47वें मिनट में टिनाटियान लु ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलते हुए मुकाबले में बराबरी हासिल कर ली। इसके बाद दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रहीं और मैच पेनल्टी शूटआउट में चला गया जहां भारत ने जीत हासिल की। भारतीय हॉकी के लिए यह एक महीने के अंदर दूसरी बड़ी सफलता है। पुरुष टीम ने भी पिछले महीने एशिया कप जीता था।

Indian Women’s Hockey Team चौथी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी। 1999 में उसे अपनी मेजबानी में फाइनल में दक्षिण कोरिया के हाथों 2-3 की हार मिली थी। हालांकि, वह 2004 में इस खिताब को जीतने में कामयाब रही। साल 2009 में बैंकॉक में आयोजित हुए टूर्नामेंट में Indian Women’s Hockey Team ने फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन चीन ने 5-3 से मात देकर उसके हाथों से खिताब छीन लिया था। दक्षिण कोरिया ने दिन के पहले मैच में जापान को 1-0 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया।

Women's Hockey

इस जीत के साथ Indian Women’s Hockey Team ने विश्व कप 2018 के लिए भी क्वॉलिफाइ कर लिया है ।

यह एक ख़ुशी की बात है भारतीय हॉकी के लिए यह एक महीने के अंदर दूसरी बड़ी सफलता है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने भी पिछले महीने एशिया कप जीता था।

Indian Women’s Hockey Team  का यह दूसरा Asia Cup खिताब है। इससे पहले भारत ने 2004 में इस प्रतिष्ठित खिताब को अपने नाम किया था जब उसने जापान जैसी टीम को 1-0 से मात दी थी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 2009 में इस टूर्नामेंट के ख़िताबी मुकाबले में चीन से मिली हार का बदला भी चुका लिया।

इसे कोई भी दो मत नहीं है कि इस फाइनल मुकाबले में भारत और चीन के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। फाइनल टाइम तक स्कोर 1-1 से बराबर रहा। रिजल्ट के लिए मैच शूटआउट तक पहुंचा। भारतीय महिलाओं ने यहाँ बढ़िया संयोजन और सही रणनीति के साथ खेलते हुए 5-4 से जीत दर्ज कर खिताब अपने नाम कर लिया।

भारतीय महिला हॉकी टीम को एशिया कप 2017  खिताब पर कब्ज़ा करने के लिए बहुत-बहुत बधाई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.