Home Sports भारत बनाम साऊथ अफ्रीका — करो या मरो मुकाबला

भारत बनाम साऊथ अफ्रीका — करो या मरो मुकाबला

written by Atul Mahajan June 10, 2017

भारत चैंपियंस ट्रॉफी में ग्रुप बी में हैं। इस ग्रुप में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका हैं। ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड हैं। ग्रुप की सभी टीमों के अभी तक दो-दो अंक हैं। पाकिस्तान भारत से भले ही हारा हो दक्षिण अफ्रीका पर उसने जीत हासिल कर ली है। वहीं दक्षिण अफ्रीका श्रीलंका पर जीत हासिल कर चुका है। अब भारत के श्रीलंका से हार जाने के बाद सभी टीमों के लिए बाकी मैच करो या मरो वाले हो चुके हैं। श्रीलंका ने भारत को हराकर सेमीफाइनल की जंग बेहद ही रोमांचक कर दी है। ऐसे में 11 जून को होने वाला मैच अब और भी रोमांचक हो गया है। भारत और साउथ अफ्रीका में से  जो टीम मैच जीतेगी वो सेमीफाइनल में पहुंचेगा।

ग़ौरतलब है कि इसके पहले दक्षिण अफ्रीका से श्रीलंका का हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस जीत के बाद दो अंक हासिल करके श्रीलंका ग्रुप बी की अन्य तीन टीमों दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और टीम इंडिया की बराबरी कर ली है। अब सेमीफाइनल की जंग बहुत रोचक हो गई है। अब टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 11 जून को हर हाल में द. अफ्रीका को हराना होगा। हालांकि लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं थी और 11 के टीम स्कोर पर उसे पहला झटका भुवनेश्वर कुमार ने दिया। परतु भारतीय गेंदबाज़ पुरे मैच में कभी भी अपना दबाव बल्लेबाज़ों पर बना सके  परिणाम भारत की हार और  श्रीलंका की जीत हुई l

द. अफ्रीका टीम के लिए बुरी खबर आई है। भारत के खिलाफ मैच में पहले डिविलियर्स को फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा। ग़ौरतलब है कि पाकिस्तान के खिलाफ मैच में एबी को घुटने में काफी तकलीफ हुई थी। जिसके बाद अब भारत के खिलाफ मैच से पहले डिविलियर्स को अब फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा जिसके बाद ही डिविलियर्स के खेलने पर फैसला लिया जाएगा।

टीम इंडिया का आखिरी लीग मैच 11 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ है। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे हर हाल में ये मैच जीतना ही होगा। अभी 2 मैचों में टीम इंडिया के 2 प्वाइंट हैं। आखिरी मैच जीतने से उसके 4 प्वाइंट हो जाएंगे और वो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। साउथ अफ्रीका के भी 2 प्वाइंट हैं और हार के बाद उसके इतने ही अंक रह जाएंगे, जिससे वो सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी।

वहीं, श्रीलंका-पाकिस्तान के मैच की विजेता टीम भी सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। दोनों टीमों के अभी 2-2 प्वाइंट हैं और जीतने वाली टीम 4 प्वाइंट के साथ सेमीफाइनल में एंट्री कर लेगी। यदि अधिक बरसात के कारण मैच नहीं होता है तो टीम इंडिया ( 2+1 ) 3 अंक और अधिक रेटिंग के कारण  सेमीफाइनल  में पंहुच जाएगी | भारत और साउथ अफ्रीका ने चैम्पियंस ट्रॉफी में अपने पहले मैच जीते, लेकिन दूसरे में दोनों ही टीमों को हार मिली। अगर भारत-साउथ अफ्रीका के बाद ग्रुप बी का आखिरी मैच श्रीलंका v पाकिस्तान भी रद्द होता है तो इन दोनों टीमों के भी 3-3 प्वाइंट हो जाएंगे और ऐसे में बेहतर रन रेट वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। अब चारों टीमों के 3-3 प्वाइंट हो जाएंगे और इस स्थिति में भारत का फाइनल में पहुंचना तय है, क्योंकि पूरे ग्रुप में सबसे अच्छा रन रेट उसी का है।

श्रीलंका से मिली हार के बाद विराट्  कोहली नेट पर जमकर प्रैक्टिस कर रहे हैं | श्रीलंका के खिलाफ बिना खाता खोले आउट हुए विराट्  को भी पता है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनको हर हाल में  चलना ही होगा | इसीलिए विराट मैदान से पूरी टीम के साथ सीधा प्रैक्टिस करने पहुंचे | इस दौरान पर विराट ने टीम इंडिया के स्पोर्ट स्टॉफ को अपनी बैटिंग का वीडियो बनाने को कहा | पहले नेट्स के पीछे से जिससे वो अपने बैट की स्विंग और स्पीड और दिशा को समझ सकें | इसके बाद सामने से भी अपनी  तथा पूरी टीम की बैटिंग का वीडिया बनवाया,  सुना है की अफ्रीका के मोर्ने मॉर्केल से विराट को हमेशा खतरा रहता है | अफ्रीका टीम इंडिया पर पेस अटैक करेगा,  विराट इस वीडियो को देखकर अपनी बैटिंग, स्टांस, बैट स्पीड, बैट स्विंग में बदलाव करेंगे जिससे अफ्रीका के खिलाफ वो बड़ी पारी खेल सकें | ऐसा नहीं है कि विराट सिर्फ खुद में ही बदलाव कर रहे हैं. वो टीम में  भी बदलाव का फैसला कर सकते हैं ।

बहरहाल जो भी हो टीम इंडिया को हर हाल में , अपने तीनो फार्मेट बेटिंग ,बॉलिंग और फील्डिंग , में  अपना सर्व श्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा  जिससे  भारत  की साऊथ अफ्रीका  पर विजय सुनिश्चित  हो सके  हम यंहा पर एक बार फिर बता दे की रविवार को होने वाला  ये मैच दोनों टीमों के लिए  करो या मरो  मुकबला रहेगा l  हम भारतीय टीम से अच्छे  प्रदर्शन की उम्मीद रखते हुवे टीम को इस महामुकाबले में विजय होने की शुभ कामनांए  प्रदान करते हैं l

You may also like

Leave a Comment

Loading...