गुलावट लोटस वैली: इंदौर – एक परफेक्ट वीकेंड

अपने गौरवशाली अतीत के साथ-साथ अपने आधुनिक खिंचाव के साथ, इंदौर में घूमने के लिए कुछ स्थान हैं। छप्पन दुकान और सराफा बाजार की हलचल भरी सड़कों से, शहर पर्यटन स्थलों का एक समूह प्रदान करता है, जिसे इंदौर में देखने से नहीं चूकना चाहिए। और शहर से कुछ ही दूर पर, आप शानदार गुलावत लोटस वैली में आ जाएंगे। अपने शांत वातावरण और आश्चर्यजनक दृश्यों के कारण, इसे अक्सर छिपा हुआ रत्न माना जाता है। और चूंकि गुलावट लोटस वैली इंदौर के बहुत पास है, आप आसानी से एक दिन का समय निकाल सकते हैं और इस अद्भुत जगह की एक छोटी यात्रा का आनंद ले सकते हैं। चाहे आप अपने जीवनसाथी के साथ रोमांटिक आउटिंग की योजना बना रहे हों या पारिवारिक पिकनिक पर, यह एक ऐसी जगह है जहाँ आपको अवश्य जाना चाहिए। यहां आपको इंदौर में गुलावत लोटस वैली के बारे में जानने की जरूरत है: 

 इंदौर में गुलावट लोटस वैली का हर स्थान उतना ही आश्चर्यजनक है जितना कि यह मिल सकता है, आपको झील के ऊपर स्थित विचित्र 100-मीटर पुल की एक झलक अवश्य देखनी चाहिए। यहां से, आप झील और सामने आए कमल का एक मनोरम दृश्य प्राप्त कर सकते हैं, जो इसे इंदौर में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। इसके अलावा, यहां सूर्योदय के आश्चर्यजनक दृश्य को पकड़ने के लिए अपनी यात्रा जल्दी शुरू करना बेहतर है। पहली किरणों को झील के ऊपर तैरते फूलों से टकराते हुए देखना और फिर जगमगाती झील से टकराना वास्तव में देखने लायक नजारा होता है। आप नौका विहार और घुड़सवारी जैसी कुछ साहसिक गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं जो आपके दिन को और अधिक यादगार बनाने के लिए बाध्य हैं। आप घाटी के पास स्थित हनुमान मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं। उस स्थान की सुंदरता में वृद्धि, गुलावत  घाटी के पास एक नीलगिरी और बांस जंगल भी है, जो आपको प्राकृतिक अंतराल पर समय बिताने का अवसर भी प्रदान करता है।। आप जंगल में छोटे तालाब भी देख सकते हैं जहां यशवंत सागर बांध से पानी आता है। आप पास के गुलावत गांव में भी टहल सकते हैं और आप यहां की  ग्रामीण जीवनशैली का भी दर्शन  कर सकते हैं।

हालांकि गुलावत गांव के स्थानीय व्यंजनों को आजमाने के लिए केवल कुछ ही विकल्प हैं, लेकिन आप कुछ विक्रेताओं को आगंतुकों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए देख सकते हैं। आप कुछ भुने हुए मकई का भी स्वाद ले सकते हैं जो बारिश के मौसम में अवश्य ही खाना चाहिए। इसके अलावा, इंदौर में लोटस वैली के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है, जिसका अर्थ है कि आप वहां खाने के स्टालों पर बहुत अधिक खर्च कर सकते हैं और एक शानदार समय बिता सकते हैं। हालाँकि, यदि आप इंदौर में गुलावत लोटस वैली में एक दिन से अधिक समय बिताने की योजना बना रहे हैं, तो आपको तैयार होकर आना चाहिए। पर्यटकों को घाटी में खाना बनाने की भी  अनुमति है ताकि आप अपने साथ कुछ कच्चा माल ला सकें। आप बस झील के किनारे खाना बना सकते हैं और अद्भुत दृश्य देख सकते हैं। और एक साथ एक शानदार भोजन पकाने की तुलना में पारिवारिक पिकनिक का आनंद लेने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है! 

जाने का सबसे अच्छा समय  

इंदौर में गुलावट लोटस वैली उन कुछ जगहों में से एक है जहां साल में कभी भी जाया जा सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता जब आप असली जगह की अपनी यात्रा की योजना बनाते हैं, तो यह आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अकेले यात्रा करना पसंद करते हैं, तो आप यहां कुछ समय एकांत में बिताना पसंद करेंगे। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण जोड़ों, नवविवाहितों और फोटोग्राफरों के लिए भी एक अद्भुत स्थान है। जहां साल भर कुछ अद्भुत नजारे देखने को मिलते हैं, वहीं आगंतुक आमतौर पर मानसून और सर्दियों के दौरान यहां जाना पसंद करते हैं। इस दौरान आप इस जगह को इसकी अत्यंत महिमा में देख सकते हैं। चरागाह बहुत अधिक हरियाली वाले हैं और ठंडा मौसम आपको ऊर्जावान और प्रेरित महसूस कराता है। इसके अलावा, सितंबर से जनवरी कमल का पुष्पक्रम का मौसम है जिसका अर्थ है कि आप खिलते हुए गुलाबी कमल से भरी झील के पार आ सकेंगे। इसके अलावा, यह सलाह दी जाती है कि आप सुबह जल्दी घाटी की यात्रा करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि कमल की जड़ें कीचड़ में दबी रहती हैं। वे हर रात नदी के पानी में डूब जाते हैं और अगली सुबह आश्चर्यजनक रूप से फिर से खिलते हैं। इसलिए,आप खिलते हुवे  स्वच्छ और अति सूंदर कमल देखना चाहते हैं, तो कृपया समय का ध्यान रखें ! 

कैसे पहुंचा जाये

आप घाटी के लिए एक आरामदायक सड़क यात्रा का आनंद ले सकते हैं क्योंकि इंदौर से गुलावत लोटस वैली की दूरी सिर्फ 30 किलोमीटर है। जबकि पहले 20 किलोमीटर काफी सुगम हैं, बाकी की यात्रा के लिए गाँव के इलाके में कुछ ऑफ-रोडिंग की आवश्यकता हो सकती है। चाहे आप इंदौर की यात्रा की योजना बना रहे हों या यहां निवास कर रहे हों, गुलावट घाटी की एक छोटी यात्रा काफी ताज़ा है। यह आपको स्थानीय लोगों के जीवन में एक झलक पाने का एक अद्भुत अवसर प्रदान करेगा। जब आप एक बार में दूरी को कवर कर सकते हैं, तो आपको रुकने और कुछ स्ट्रीट फूड का स्वाद लेने के लिए लुभाया जा सकता है जो आप अपने रास्ते में कर सकते हैं। आपको कुछ स्टॉल भी मिल सकते हैं जो आपके रास्ते में पारंपरिक बैटिक प्रिंट और उत्तम चमड़े के खिलौने बेचते हैं। इस अवसर का लाभ उठाना सुनिश्चित करें और कुछ स्मृति चिन्ह एकत्र करें जो आपको इंदौर और गुलावत घाटी में आपके समय की याद दिलाएंगे। 

तहसील हातोद  के पास गुलावट गांव में स्थित, गुलावट लोटस वैली एक आत्मनिर्भर स्थान है जो यशवंत सागर बांध के बैकवाटर के बीच स्थित है। गंभीर नदी से निकली घाटी अब सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक बन गई है। 

Picnic Spot near Indore ,    Picnic Spot Indore ,     इंदौर में घूमने की जगह  ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.