द कश्मीर फाइल्स

द कश्मीर फाइल्स एक बॉलीवुड फिल्म   है, जिसका निर्देशन विवेक रंजन अग्निहोत्री ने किया है। द कश्मीर फाइल्स में दर्शन कुमार, मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर और पल्लवी जोशी मुख्य भूमिकाओं में हैं। फिल्म का निर्माण तेज नारायण अग्रवाल, अभिषेक अग्रवाल, पल्लवी जोशी और विवेक अग्निहोत्री ने ज़ी स्टूडियोज, आईएएमबुद्धा और अभिषेक अग्रवाल आर्ट्स बैनर के तहत किया है। फिल्म 1990 के दशक की शुरुआत में कश्मीर विद्रोह के कारण कश्मीरी हिंदुओं के पलायन की कहानी को दर्शाती है।  

कश्मीरी हिंदुओं के साथ क्या होता है इसकी वास्तविक कहानी फ्लैशबैक में बताई गई है। थिएटर में बैठकर आप हिंदुओं के खून को लगभग सूंघ सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि यह आपके चेहरे से टपक रहा है। एक दृश्य में, जहां विवेक अग्निहोत्री जम्मू-कश्मीर में पुलवामा जिले के शोपियां के पास नदीमर्ग गांव में नरसंहार को फिर से दोहराते हैं, हिंदुओं को एक-एक करके  गोली मार दी जाती है।  2003 की उस भीषण रात में 24 हिंदू मारे गए थे, जब आतंकवादी हिंदुओं की हत्या करने के लिए सेना के वेश-भूषा में आये थे । 

फिल्म के एक अन्य दृश्य में, एक माँ को अपने ही  पति के खून से लथपथ चावल जबरदस्ती खिलाया जाता है। यह 1990 की एक नृशंस हत्या का दृश्य था जब आतंकवादी बीके गंजू की हत्या के  लिए आए थे, जो चावल के बैरल में छिप गए थे। उसे कई बार गोली मारी गई और उसके ही खून से लथपथ चावल उसकी पत्नी को जबरदस्ती खिलाया गया। ये थी गिरिजा टिक्कू की दिल दहला देने वाली कहानी

विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने पिछले शुक्रवार को सिनेमाघरों में धूम मचाई और लगता है कि फिल्म ने सोना मारा है। फिल्म ने महज तीन दिनों में 27.15 करोड़ रुपये का मार्जिन पार कर लिया है। 

यह एक कहानी है जो 1990 में कश्मीर घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित है। इसकी ‘सफलता’ ऐसी रही है, कि पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर सीएसके के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना तक, सभी ने विवेक अग्निहोत्री के नवीनतम प्रयासों की सराहना की है। 

दरअसल, पूर्व भारतीय गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने भी फिल्म की सराहना करते हुए ट्वीट किया, जो काफी समय से ट्रेंड कर रहा है। 

सुरेश रैना फिल्म के पक्ष में ट्वीट करने वाले पहले क्रिकेटरों में से एक थे, जिन्होंने फिल्म की आधिकारिक स्क्रीनिंग पर एक महिला का वीडियो साझा किया, जो आंसू बहा रही थी, ऐसा माना जा रहा था कि इसका भी प्रभाव है।  

हाल के दिनों में, ऐसा लगता है कि फिल्म पूरी तरह से अपनी बिलिंग पर खरी उतरी है। रैना ने भावनात्मक वीडियो साझा करते हुए अपने प्रशंसकों से फिल्म देखने के लिए सिनेमाघरों में आने का आग्रह किया। जब कोई महसूस करता है, वे रॉक-बॉटम हिट कर चुके हैं और केवल यहां से उठ सकते हैं, वे नए चढ़ाव को हिट करने के तरीकों का आविष्कार करते हैं। एक अफ़सोस की बात है कि वे फिर से कश्मीरी पंडितों की भावनाओं को आहत करने के लिए चुनते हैं। #TheKashmirFiles एक आंख खोलने वाली है 

अनुपम खेर, दर्शन कुमार, मिथुन चक्रवर्ती और पल्लवी जोशी जैसे प्रमुख अभिनेताओं की मुख्य कलाकार होने के कारण, ‘द कश्मीर फाइल्स’ का प्रभाव ऐसा रहा है कि इसे मध्य प्रदेश, गुजरात और कर्नाटक में कर मुक्त घोषित कर दिया गया है। 

मैं स्वयं  भी आपसे निवेदन करता हूँ की कम  से कम एक बार आप भी इस फिल्म को सिनेमा घर में जा कर अवश्य देंखे ।

The Kashmir Files ,   द कश्मीर फाइल्स ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.