Home Health योग और हमारा स्वास्थ्य

योग और हमारा स्वास्थ्य

written by Atul Mahajan July 27, 2017

अगर आपकी शारीरिक ऊर्जा अपने समुचित संतुलन में है और पूरी तरह से प्रवाहित हो रही है तो आप शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों ही तरह से पूरे स्वस्थ रहेंगे। जिस के लिए आप को प्रति दिन योग और हमारा स्वास्थ्य पर ध्यान रखना होगा |

वर्तमान चिकित्सा का फोकस शरीर का रसायन शास्त्र है। अपने शरीर की हर समस्या के लिए हम कोई ना कोई दवा लेते हैं ताकि कुछ राहत मिले। लेकिन ये दवा भी तो एक रसायन ही। ये रसायन आपकी किसी विशेष परेशानी को दूर करता है, लेकिन इसका एक साइड इफेक्ट भी होता है। इस साइड इफेक्ट के लिए भी एक प्रतिरोधक औषधि है जिसके बाद प्रतिरोधक दवाएं लेने का एक अंतहीन सिलसिला चलता रहता है।

योग का नियमित अभ्यास सभी अवस्था में युवा तथा वृद्धा अवस्था में भी मानव-शरीर को ओजस्वी और स्वस्थ बनाये रखेगा। योग व्यायामों का मानव शरीर की सभी प्रणालियों पर जिनमें ग्रन्थि, अंग और नाड़ी तंत्र सम्मिलित होते हैं,। इनका पूरे शरीर पर शुद्धकारी और पुन: यौवन प्रदान करने वाला प्रभाव होता है। योग आसनों के अभ्यास की अवधि में शरीर के पृथक-पृथक भागों को खींचने और सिकोडऩे की वैकल्पिक लयबद्ध पद्धति से कोष्ठकों में से शिथिल निष्क्रिय लसीका बाहर आने लगती हैं। हर बार संकुचन तथा (सिकुडऩ) के साथ रक्तापूर्ति में थोड़ी-सी कमी हो जाती है और हर खिंचाव के साथ वही भाग ऑक्सीजन और पौष्टिक तत्त्वों वाले ताजा रक्तापूर्ति से भर जाते हैं। इस प्रकार अंगों और मांसपेशियों को सर्वाधिक पोषण मिलता है, रक्त संचरण सुधरता है और विषकण तथा व्यर्थ पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

आज की तेज रफ्तार भरी ज़िन्दगी में लोगो ने अपना ख्याल रखना तो जैसे छोड़ ही दिया है। ना ही आजकल किसी के पास व्यायाम के लिए समय है और ना ही लोग अपने खान पान का ठीक से-से ख्याल रखते है। इस तरह से भागमभाग वाली ज़िन्दगी में हम दूसरे काम तो कर लेते है। लेकिन हम सबसे महत्त्वपूर्ण चीज़ याने की हमारे स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते है।

स्वास्थ्य का ठीक तरह से ख्याल ना रखने के कारण कई तरह की चीज़े जन्म लेती है जैसे तनाव, थकान, चिड़चिड़ाहट, इत्यादि कई तरह की शारीरिक बीमारिया। इन सभी कारणों से हमारी ज़िन्दगी अस्त-व्यस्त हो जाती है। ऐसे में ज़िंदगी को स्वस्थ तथा ऊर्जावान बनाये रखने के लिये हमे व्यायाम की ज़रूरत होती है। लेकिन कठिन और थका देने वाली दो-ढाई घंटे लंबी कसरत करना हर किसी के बस की बात नहीं है।

योग प्राचीन समय से मनुष्य को प्रकृति द्वारा दिया गया बहुत ही महत्त्वपूर्ण और अनमोल उपहार है, जो जीवन भर मनुष्य को प्रकृति के साथ जोड़कर रखता है। यह शरीर और मस्तिष्क के बीच सामंजस्य स्थापित करने के लिए, इन दोनों को संयुक्त करने का सबसे अच्छा अभ्यास है। यह एक व्यक्ति को सभी आयामों पर, जैसे-शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और बौद्धिक स्तर पर नियंत्रण के द्वारा उच्च स्तर की संवेदनशीलता प्रदान करता है। स्कूल और कॉलेज में विद्यार्थियों की बहतरी के साथ ही पढ़ाई पर उनकी एकाग्रता को बढ़ाने के लिए योग के दैनिक अभ्यास को बढ़ावा दिया जाता है। यह लोगों द्वारा किया जाने वाला व्यवस्थित प्रयास है, जो पूरे शरीर में उपस्थित सभी अलग-अलग प्राकृतिक तत्वों के अस्तित्व पर नियंत्रण करके व्यक्तित्व में सुधार लाने के लिए किया जाता है।

योग के सभी आसनों से लाभ प्राप्त करने के लिए सुरक्षित और नियमित अभ्यास की आवश्यकता है। योग का अभ्यास आन्तरिक ऊर्जा को नियंत्रित करने के द्वारा शरीर और मस्तिष्क में आत्म-विकास के माध्यम से आत्मिक प्रगति को लाना भी है। योग के दौरान श्वसन क्रिया में ऑक्सीजन लेना और छोड़ना सबसे मुख्य क्रिया है। दैनिक जीवन में योग का अभ्यास करना हमें बहुत-सी बीमारियों से बचाने के साथ ही भयानक बीमारियों; जैसे-कैंसर, मधुमेह, उच्च व निम्न रक्त दाब, हृदय रोग, किडनी का खराब होना, लीवर का खराब होना, गले की समस्याओं और अन्य बहुत-सी मानसिक बीमारियों तथा तनाव से भी बचाव करता है।

वर्तमान में, लोगों के जीवन को बेहतर करने के लिए फिर से योग का अभ्यास करने की आवश्यकता है। दैनिक जीवन में योग का अभ्यास शरीर को आन्तरिक और बाहरी ताकत प्रदान करता है। यह शरीर के प्रतिरोधी प्रणाली को मजबूती प्रदान करने मेंऔर स्वस्थ रखने में मदद करता है, इस प्रकार योग विभिन्न और अलग-अलग बीमारियों से बचाव करता है। यदि योग को नियमित रूप से किया जाए तो यह दवाईयों का दूसरा विकल्प हो सकता है। यह प्रतिदिन खाई जाने वाली भारी दवाईयों के दुष्प्रभावों को भी कम करता है। प्राणायाम और कपाल-भाति जैसे योगों को करने का सबसे अच्छा समय सुबह का समय है, क्योंकि यह शरीर और मन पर नियंत्रण करने के लिए बेहतर वातावरण प्रदान करता है।

हम अपने अगले ब्लॉग में विभिन्न प्रकार के योग के आसन तथा उनकी विधि और उसके फायदे इत्यादि पर प्रकाश डालेंगे l

You may also like

1 comment

Live an organic and healthy life - Digital World Updates July 27, 2017 at 7:26 pm

आज की तेज रफ्तार भरी ज़िन्दगी मे योग के बारे मे बात करना ही काफी बड़ी बात है |

Reply

Leave a Comment

Loading...