कम बजट में हो सकती है इन देशों की सैर

अधिकांश लोगों की हमेशा विदेश घूमने (World Tour) की इच्छा रहती है। बहुत से लोग अपने जीवन में  कम से कम एक बार लोग विदेश की सैर (World Tour) करना चाहते हैं। लेकिन ज़्यादा पैसे खर्च होने के डर से लोगों की यह इच्छा पूरी नहीं हो पाती है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा की कुछ देशों की सैर कम खर्च में भी हो सकती है। दुनिया के कुछ खूबसूरत देश हैं। जहां घूमना इतना सस्ता है कि आप सोच भी नहीं सकते, इन खूबसूरत देशों की सैर करके आप अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं।

आइये जानते है ऐसे कुछ देश जिनकी  सैर आप कम बजट में भी कर सकते हैं ।

सिंगापुर

अगर आप दक्षिण-पूर्व एशिया में सुंदर, सुरुचिपूर्ण और व्यवस्थित देश घूमना चाहते हैं तो सिंगापुर सबसे अच्छी जगह हो सकता है। यह छोटा-सा द्वीप अपनी आधुनिकता से सबको प्रभावित करता है। सैंटोसा आईलैंड, अंडरवाटर व‌र्ल्ड, डॉलफिन शो, जूरोंग बर्ड पार्क, नाइट सफारी आदि इसके खास आकर्षण हैं। सिंगापुर की चार दिन की यात्रा पर आपको लगभग 40 हजार रुपये खर्च करने होंगे। कुछ टूर आपरेटर सिंगापुर-मलेशिया या मलेशिया-थाईलैंड के संयुक्त टूर भी उपलब्ध कराते हैं। जिनकी कीमत में अधिक अंतर न होने से आप चाहें तो इनमें से कोई भी चुन सकते हैं। एक बार में दो देशों के भ्रमण का खर्च 50 हजार रुपये के आसपास आता है। सिंगापुर के प्रसिद्ध चांगी एयरपोर्ट तक सिंगापुर एयरलाइंस या इंडियन एयरलाइंस से पहुंच सकते हैं।

नेपाल

आप नेपाल की सैर (Nepal tour) का प्रोग्राम भी बना सकतें है।

नेपाल का फ्लाइट, घूमने-फिरने, ठहरने और खाने के कुल खर्च को मिलाकर 40 से 45 हजार में नेपाल की सैर का आनंद उठा सकते हैं। नेपाल को देवताओं का घर कहा जाता है। इस देश में 600 रुपये में तीन वक्त का खाना और लगभग 270 रूपये में होटल का कमरा बुक कर सकते हैं।

चीन

चीन में घूमने-फिरने, ठहरने और फ्लाइट का खर्च 40 से 45 हजार के बजट में हो जाएगा। यहाँ एक जगह से दूसरी जगह तक जाने के लिए केवल 66 रुपए खर्च करने होंगे। शंघाई बंड्स, चीन की दीवार, फोरबिडन सिटी और टेराकोटा आर्मी यहाँ के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं। 300 में रुम और 150 रुपए में खाने का आनंद ले सकते है।

थाईलैंड

आप थाईलैंड (Thailand tour) को भी कम बजट में घूमने वाले देशों में गिन सकते हैं।

 

थाईलैंड में दुनिया भर से लोग पहुंचते हैं। यह खूबसूरत होने के साथ-साथ बहुत सस्ता भी है। इस देश में फ्लाइट के खर्च के साथ घूमना, खाना और ठहरना 45 से 50 हजार के बजट में आराम से हो जाएगा। यहाँ आपको 250 रुपये तक रूम मिल जाएगा और 200 रुपये में लजीज खाने का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

मलेशिया

यदि आप चाहे तो मलेशिया की सैर (Malaysia tour) की इच्छा भी आपकी पूरी हो सकती हैं।

गर्मियों के मौसम में अगर आप ठंडक और सुकून चाहते हैं तो मलेशिया से बेहतर कोई जगह नहीं है। मलेशिया में रहने, घूमने-फिरने और फ्लाइट के टिकट का खर्चा मिलाकर 40 से 45 हजार के बजट में हो जाएगा। यहाँ स्थित जेटिंग हिल, बाटू केव्स, पेट्रोनॉस ट्विन टॉवर, पेनोग, मलक्का जैसे कई पर्यटन स्थल देखने लायक है।

वियतनाम

आप वियतनाम की सैर भी काम बजट में कर सकते है।

यह साउथ ईस्ट एशिया का एक छोटा और खूबसूरत देश है। यहाँ की सैर महज 45 से 50 हजार में पूरा कर सकते हैं। शांति और सुकून के साथ सस्ता खाना और बढ़िया शापिंग के लिए इससे बेहतर कोई और विकल्प नहीं है। वियतनामी डिश का टेस्ट सिर्फ़ 66 रुपये में ले सकते हैं होटल में 200 रुपये तक कमरा बुक करा सकते हैं।

हांगकांग

आप चाहे तो हांगकांग की सैर (Hong Kong tour ) भी आपके बजट में आ सकती हैं।

हांगकांग को सैलानी अंतरराष्ट्रीय शहर मानते हैं। हांगकांग जाएं तो विक्टोरिया पीक ज़रूर देखें। वहाँ से पूरे हांगकांग का विहंगम दृश्य देखते ही बनता है। इसके अलावा रिपल्स बे ओसियन पार्क, एटोल रीफ एक्वेरियम, मेरीन लैंड भी देखे जा सकते हैं। हांगकांग के चार दिन के टूर पर आपको 35 से 55 हजार रुपये खर्च करने होंगे। यहाँ के लिए इंडियन एयरलाइंस व चाइना एयरलाइंस की नियमित उड़ानें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.