Home News व्हाट्सप्प का नया फीचर

व्हाट्सप्प का नया फीचर

written by Atul Mahajan November 4, 2017

आपके लिए WhatsApp ने लंबे इंतजार के बाद आखिरकार सेंड मैसेज को डिलीट करने का फीचर लॉन्च कर ही दिया है।

यानी अब कोइ भी यूजर गलती से कोई मैसेज को सेंड कर देता है तब वह उसे डिलीट कर सकता है। मैसेज जिस यूजर को सेंड किया गया है उसके फोन से भी डिलीट हो जाएगा।

इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा ये है कि अगर कोई मैसेज गलती से किसी दूसरे ग्रुप में चला गया है तब आप उसे ग्रुप में जुड़े सभी मेंबर्स के वॉट्सऐप से भी डिलीट कर सकते हैं।

हालांकि, इसकी एक छोटी से कंडीशन ये है कि मैसेज सिर्फ़ उन यूजर के वॉट्सऐप से डिलीट होगा जो लेटेस्ट वर्जन यूज कर रहे हैं।

यूजर्स इस फीचर को वॉट्सएप का अब तक का सबसे बेस्ट फीचर मान रहे हैं। आप अगर कोई मैसेज भेजन के बाद डिलीट करना चाहते हैं, तो आपके सामने तीन ऑप्शन आएंगे, जिनमें पहला होगा डिलीट फॉर मी, दूसरा ऑप्शन होगा कैंसिल और तीसरा ऑप्शन होगा, डिलीट फॉर एवरीवन।

डिलीट फॉर एवरीवन पर क्लिक करने पर ये मैसेज ग्रुप में से भी सभी यूजर्स के लिए हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा।

चैट में मैसेज पाने वाले को “This message was deleted” लिखा दिखेगा। इसी तरह अगर आपको किसी एक चैट में “This message was deleted” लिखा दिखता है, तो इसका मतलब है कि मैसेज को डिलीट कर दिया गया है।

Whatsapp ने जानकारी दी है कि यूज़र किसी मैसेज को भेजने के 7 मिनट बाद तक ही डिलीट कर सकते हैं। यानी अगर आप 7 मिनट से ज़्यादा लेते हैं, तो ये मैसेज रिसीवर या ग्रुप में मौजूद सभी यूजर्स के लिए नहीं हटाया जा सकेगा।

अगर आपको ये फीचर अपने फोन में नहीं दिख रहा है तो प्ले स्टोर में जाएं और वहाँ अपने Whatsapp को अपडेट करें। दिसम्बर में आपको मिलेगा Whatsapp पर पेमेंट फीचर, कर सकेंगे कहीं भी भुगतान।

You may also like

Leave a Comment

Loading...