Home Automation वर्ष 2018 में बाजार में धमाका करेंगी ये कारें

वर्ष 2018 में बाजार में धमाका करेंगी ये कारें

written by Atul Mahajan May 3, 2018
SUV Cars

ऑटो मोबाइल सेक्टर में साल 2017 में एसयूवी कारों (SUV Cars) का खासा दबदबा रहा और 2018 में भी यह सिलसिला बने रहने की पूरी उम्मीद की जा रही है। भारत में इस सेक्टर का एक बहुत बड़ा बाज़ार मौजूद है। यही वजह है कि कार बनाने वाली शीर्ष कंपनियों का रुझान भारत की ओर बढ़ता जा रहा है।

भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार में एसयूवी (SUV Cars)  या स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल काफी तेजी से अत्यधिक लोकप्रिय हुए हैं, यह बात कार निर्माता कंपनियाँ भी भली-भांति जानती हैं। मौजूदा समय में मारुती सुजुकी अपनी एसयूवी कार (SUV Cars) वितारा ब्रेज़ा के साथ इस दौड़ में खासी बढ़त बनाई हुई है, पर बाकी कार निर्माता कंपनियों ने ब्रेज़ा को टक्कर देने की पूरी तैयारी कर रखी है।

आइए देखते हैं 2018 में भारतीय बाज़ार में कौन-सी नई एसयूवी कारों (SUV Cars) धमाका करने वाली है है।

निसान किक्स (Nissan Kicks)

निसान को भारतीय बाज़ार में कार उतारे काफी समय हो गया है। किक्स से उम्मीद है कि यह भारतीय बाज़ार में निसान को फिर से उठने में मदद कर सकती है। कुछ समय पहले निसान मोटर्स के वाईस प्रेसिडेंट ने एक साक्षात्कार के दौरान पुष्टि करते हुए बताया कि साल 2018 में किक्स को भारतीय बाज़ार में उतारा जाएगा। यह एसयूवी रेनो डस्टर जैसी एसयूवी को कड़ी टक्कर दे सकती है ।

टाटा क्यू-501 (Tata Q501)

टाटा क्यू-501 के बारे में कहा जा रहा है कि यह भारतीय बाज़ार में टाटा की सबसे खास एसयूवी के तौर पर उतारी जाएगी। मध्यम आकार की यह प्रीमियम एसयूवी पुरानी लेकिन भरोसेमंद फ्रीलैंडर 2 पर आधारित है। कुछ खबरों के अनुसार यह एसयूवी 5 एवं 7 सीटों के वेरिएंट में लांच की जाएगी। टाटा की यह महत्त्वाकांक्षी एसयूवी सितम्बर 2018 तक बाज़ार में आने की उम्मीद है।

स्कोडा कैरोक

हाल ही में स्कोडा की इस नई एसयूवी (SUV Cars) को मुंबई की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। यह एसयूवी बंद हो चुकी स्कोडा येति की जगह लेगी। हालांकि कैरोक का भारत सफर अभी थोड़ा समय लेगा, भारत में यह एसयूवी कार 2018, दिसम्बर में लांच की जाएगी। इसकी अनुमानित कीमत 20-22 लाख रुपये तक हो सकती है।

लेम्बोर्गिनी उरुस (Lamborghini Urus)

प्रतिष्ठित कार निर्माता लेम्बोर्गिनी के द्वारा एसयूवी श्रेणी में लाई गई पहली कार है। लेम्बोर्गिनी के एसयूवी श्रेणी में उतरने से एक्सक्लूसिव व महंगी कार निर्माता कंपनियों के लिए एक नई चुनौती सामने आएगी। उरुस एक ताकतवर एसयूवी होने के साथ ही आरामदायक व लक्जरी कार का अनुभव भी देगी। लेम्बोर्गिनी उरुस, मुंबई में 11 जनवरी 2018 को लांच की जानी है, जिसकी कीमत करीब 3.5 करोड़ रुपये तक हो सकती है।

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट (Hyundai Creta facelift)

यदि कम बजट की एसयूवी पर बात की जाए तो हुंडई की सफल एसयूवी क्रेटा भी 2018 में एक नए रूप में वापसी करेगी। ऐसा कहा जा रहे है कि क्रेटा के इस नए रूप में लोगों को कई महत्त्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे। इसे 2018 के मध्य में बाज़ार में उतारा जाएगा। यह एसयूवी पेट्रोल व डीजल, दोनों वेरिएंट में उपलब्ध होगी।

पोर्शे कायेन- 3

लक्जरी कारों की दुनिया में पोर्शे की एक अलग ही पहचान है। भारत में कायेन के शुरूआती मॉडल पोर्शे की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में शामिल रहे हैं। अब तीसरी जनरेशन की कायेन से भी इस प्रतिष्ठित कार निर्माता कंपनी को काफी उम्मीदें हैं। इस एसयूवी के बारे में अभी ज़्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है, उम्मीद है कि जून 2018 में पोर्शे कायेन भारतीय बाज़ार में उतारी जाएगी।

मारुति सुजुकी वितारा ब्रेज़ा-पेट्रोल

भारत में ब्रेज़ा को बड़ी सफलता मिलने के बाद मारुति सुजुकी अब इसके पेट्रोल वेरिएंट के साथ आने वाली है। खबरों के अनुसार ब्रेज़ा में 1.0 लीटर बूस्टरजेट इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा, यही इंजन मारुती सुजुकी ने बलेनो आरएस में भी इस्तेमाल किया है। ब्रेज़ा-पेट्रोल के अप्रैल 2018 में लांच होने की बात कही जा रही है, जिसकी कीमत 7 लाख रुपये तक होने की संभावना है।

बीएमडब्लू एक्स – 3

ऑडी के बाद जर्मन कार निर्माता कंपनी बीएमडब्लू भी अपनी सबसे लोकप्रिय एसयूवी का तीसरा जनरेशन लेकर आने वाली है। भारतीय बाज़ार समेत दुनिया भर में बीएमडब्लू एक्स3 एक लोकप्रिय एसयूवी के रूप में गिनी जाती है। इस एसयूवी का पहला जनरेशन 2003 में बाज़ार में लाया गया था, तब से लेकर अब तक कंपनी 15 लाख एक्स3 बेच चुकी है। कई छोटे-बड़े अपडेट के साथ वापस नए रूप में आ रही एक्स3 लक्जरी एसयूवी के बाज़ार में बाजी मार सकती है, हालांकि इसे ऑडी क्यू5 से कड़ी टक्कर मिलेगी। इसकी कीमत भी 50-60 लाख रुपये तक रहने की संभावना है।

यह साल 2018 भारत के एसयूवी (SUV Cars) प्रेमियों के लिए काफी उत्साह भरा साबित हो सकता है। इसमें महंगी लक्जरी एसयूवी से लेकर बजट एसयूवी कारें तक दस्तक देती हुई नजर आ रही हैं। तो आप भी अपनी मनपसंद एसयूवी का चुनाव कर लीजिए ।

You may also like

Leave a Comment

Loading...