Home Life Style सफलता के सूत्र

सफलता के सूत्र

written by Atul Mahajan June 7, 2018
successful

हम सब अपनी ज़िन्दगी में कुछ न कुछ हासिल करना चाहते है। कोई Doctor बनना चाहता है कोई Actor, कोई Dancer बनना चाहता है, तो कोई engineer. सब का Goal एक ही है कि वह successful बनना चाहते है। कितनी सारे किताबे कितनी सारी बाते कही जाती है पर सफलता पाने के कई रस्ते है और इसीलिए यह सभी रास्ते देख कर हम बौखला जाते है। डर जाते है।

दुनिया में दो ही तरह के लोग है एक तो वह जो सफल है और दूसरे वह जो नहीं है जिनकी तादाद सफल लोगो से कंही ज़्यादा है इसका साफ मतलब है जो लोग हमारी तुलना में सफल है वह लोग कुछ तो अलग करते ही है जो असफल होने वाले लोग नहीं करते है और किसी भी व्यक्ति का व्यापार में सफल होने के पीछे एक कहावत है कि ” किसी व्यापार में सफल (Successful) होने के लिए कोई ऐसा तथ्य जानना होता है जो बाकि के लोग नहीं जानते है ऐसे ही सफल होने वाले लोगो के नेचर में भी कुछ खास बातें होती है जो उन्हें सफल बनाती है। लेकिन फिर भी कुछ बुनियादी चीज़े है जिनका ध्यान रखकर अगर हम ज़िन्दगी में आगे बढ़ते है तो काफी हद तक सफलता के करीब पहुँच सकते है क्यों न हम इस बारे में आगे बात करें।

आज हम आपको सफलता के कुछ सूत्र बताएँगे। आप किसी भी क्षेत्र में हो यह सूत्र आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में-में हर संभव मदद करेंगे।

* भूतकाल चला गया है। वह जीवन में कभी दोबारा आपके जीवन में नहीं आयेगा। अपने भूतकाल के बारे में सोचकर चिंतित न रहे। उसे भूल जाए क्योंकि भविष्य कभी निश्चित नहीं होता। अपने भविष्य के बारे में ज़्यादा चिंतित न रहे। सिर्फ़ वर्तमान में जीते रहे।

* दूसरो की कमियों को ढूंडना बंद करे। अपने दिल पर हात रखे और अपनी कमियों के बारे में जाने। अपने दिल में आपको बहोत-सी नकारात्मकता और कमिया मिलेगी।

* दूसरो के लिए हमेशा अच्छा करे। आपसे जितनी बन सके उतनी सबकी सहायता करे। मतलबी न बने। अपने मतलब को किसी की सहायता करते समय भूल जाये। आपकी ये आदत आपको भविष्य में सहायक साबित होगी और आपका जीवन आनंद और ख़ुशी से भर जायेगा।

* सफलता पाने के लिए आपको कई चीज़ो का बलिदान करना पड़ता है। अगर आपको सफल (Successful) होना है तो यह बलिदान करने के लिए आपको हर पल तैयार रहना होगा। कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है। अगर आपको अपने जीवन में कुछ बड़ा हासिल करना है तो अपने जीवन से आलस, नकारात्मक विचार, बुरी आदतें इन सभी को छोड़ने की तैयारी करनी होगी, तभी आप सफल हो सकते है।

* हमेशा समय के महत्त्व को समझे। ग़लत कामो में अपने कीमती समय को व्यर्थ न गवाये। आपके पास जितना भी समय बचा है, उसे अच्छे कामो में खर्च कीजिये और अच्छे लोगो के लिये खर्च कीजिये।

* कोई भी काम शुरू करने से पहले उसके परिणाम के बारे में ज़रूर सोच ले और उसी के अनुसार क्रिया करे। ख़ुशी और शांति पाने के लिये अपने दिमाग में हमेशा किये जा रहे काम के परिणाम को रखिये।

* कभी किसी को मायूस ना करे और सभी के लिये दयालु रहे। सभी की सहायता करे। इंसानों में ही भगवान् को देखने की कोशिश करे। अपने दिल से नफरत को निकाल दे, सभी के साथ अच्छा व्यवहार करे और धरती पर हर एक प्राणी से प्यार से रहे। आलोचनाओ से दूर ही रहे। कभी किसी का बुरा न चाहे। हमेशा अच्छे विचारो को ही दिमाग में आने दे और अपने जीवन में भगवान् की प्रस्तुति को जाने।

* बहाने बनाना बंद करे। अक्सर कहा जाता है कि सफल या successful लोग बहाने नहीं देते वह results देते है। इसीलिए situation कितनी भी कठिन क्यों न हो बहाने देने से अच्छा उसके solution पर focus करे। जिस दिन आपके बहाने कम होते जायेंगे उस दिन आप को results दिखना शुरू होगा।

* हमेशा नया सीखते रहे। आप अपने क्षेत्र में कितने भी बड़े क्यों न हो जाये हर पल कुछ नया सिखने की कोशिश करे। हर एक क्षेत्र में रोज़ कुछ नए आविष्कार होते रहते है जिसका आपको अंदाजा भी नहीं होता इसीलिए आपको खुद को updated रखने के लिए नए-नए लोगो से यह सारी चीज़े सीखनी होगी। सीखते रहना ही successful लोगो की निशानी है।

* ध्यान रखें की सफलता के मोती यूँ ही धुल में बिखरे हुए नहीं पड़े हैं। उन्हें पाने के लिए गहराई में उतरने की हिम्मत करनी होगी, बहुत ज़्यादा कठोर परिश्रम करने और हमेशा करते रहने की शपथ लेनी होगी।

आज के दौर में जो लोग सफल है उन्हें विरासत में कुछ अधिक नहीं मिला था और उन्होंने अपना साम्राज्य खुद ही खड़ा किया है इसलिए ऐसा नहीं सोचे कि आपके पास समय कम है या संसाधन कम है बल्कि पूरे उत्साह से अपनी दिशा में काम करें।

ये कुछ खासियतें है जो सफल लोगो को असफल लोगो की भीड़ से अलग करती है अगर आप भी इनमे से कुछ अपने में डेवलप कर पाने के सक्षम होते है तो आप भी ज़िन्दगी में उन्ही की तरह ऊँचाई को छू सकते है और भीड़ से अलग हो सकते है।

You may also like

Leave a Comment

Loading...