Home Life Style सरल जीवन जीने के सुत्र

सरल जीवन जीने के सुत्र

written by Atul Mahajan September 4, 2017

जीवन बहुत ही जटिल है लेकिन दुनिया हमें ज़िदग़ी जीने के अनंत मौके प्रदान करती है जो हमारे जीवन को सुखी बनाने में हमारी मदद करते हैं। यह हैं शीर्ष उपाय जो आप अपनी ज़िंदगी में हमेशा खुश और सुखी रहने के लिए अपना सकते हैं। हमेशा ज़िंदगी में कुछ ना कुछ सीखते रहना चाहिए | जीवन में अगर आप सीखना छोड़ देंगे तो आप ज़िंदगी में हमेशा असफलता का सामना करेंगे। सीखने की कोई उम्र नहीं होती है।

जितना संभव हो सके दूसरों की ग़लतियों को माफ़ करते रहना चाहिए | हमेशा केवल पैसे के लिए ही काम मत करो। यही फार्मूला वापसी में भी प्राप्त होगा। समय आपकी सोच से भी तेज गुज़र जाता है कृपया इसका सावधानी से इस्तेमाल करें।

जिंदगी में कुछ बातों को सीखा नहीं जाता उन्हें सिर्फ़ और सिर्फ़ अनुभव ही किया जा सकता है। धन अपेक्षाकृत महत्त्वहीन है। अपने आप से झूठ मत बोलो। अपने अतीत से बाहर निकलकर अपने वर्तमान में रहो। आपका धन आपकी ख़ुशी से मापा जाता है नाकि आपके बैंक बैलेंस से। अपने लिए जियो ना की दूसरों के लिए ।  हमेशा आलोचनाओं का सामना करके आगे बढ़ें। आलोचकों को अपना हितेषी समझना चाहिए । हमेशा अपने जीवन में लोगों को भी मूल्य दें। खुश लोगों के साथ हमेशा खुश रहो।

हमेशा अपनी ग़लतियों को गले लगाओ और उनसे सबक सीखो। जीवन के हर दिन अपने आप को कुछ ना कुछ चुनौती देते रहो। कभी भी भौतिक चीजों से अपने आप को ज़्यादा न जोड़कर रखें। आपके द्वारा अच्छी तरह से व्यतीत किया गया आपका जीवन दूसरों के लिए भी सबक बनता है। ध्यान रहे जीवन में आगे क्या होने वाला है कोई भी नहीं जानता।

मैं नहीं जानता” कहने में आपको कोई शर्म नहीं करनी चाहिए. ध्यान रखिए संपत्ति आपकी मालिक नहीं है बल्कि आप संपत्ति के मालिक हैं। कभी घर से बाहर निकलो और दूसरों के लिए भी कुछ करने की ठान लो। हो सके तो कुछ समय अपने लिए भी निकालो।

ज्यादा मत सोचो बल्कि करो। जब भी संभव हो सके नाचो और गाओ । आपको किसी चीज की कीमत तब तक नहीं पता चलेगी जब वह चीज आपसे दूर हो जाएगी। अपने घमंड को छोड़ कर माफ़ी मांगना सीखें। लोग अकेले होकर भी अकेले नहीं होते।

आपकी ज़िंदगी की सारी ज़रूरत केवल प्यार नहीं है लेकिन यदि आपकी ज़िदग़ी में प्यार नहीं होगा तो आपकी ज़िंदगी अर्थहीन है ।

हमेशा ध्यान रखिए दूसरा कोई भी आपकी समस्याओं का समाधान नहीं कर सकता आप स्वयं ही अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।  दुनिया का कोई भी स्वयं भू बाबा आपकी समस्याओं का समाधान नहीं कर सकता । कृपया अपने आप पर भरोसा रखें तथा इन स्वयं भू  बाबा लोगो से दूर रहें ।

आपका बुद्धिमान होना व्यर्थ है अगर आप समाज में अपना कुछ भी योगदान नहीं कर रहे। आपके क़रीबी लोग आपके सबसे बड़े संसाधन हैं। चीजों को बार-बार करने से ही काम आता है। ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है। ज़्यादा सुनना और कम बात करना।

ध्यान रखिए आपका दृढ़ संकल्प आपको हर समय विजयी बनाएगा। आप अपने अंदर की मानवता को हमेशा याद रखें। जंहा तक संभव हो विनम्र रहने का अभ्यास करें। ख़ुशी आपके अंदर से आती है ना कि बाहर से।

ख़ुशी आपके अंदर से आती है ना कि बाहर से। प्रेरणा ही सब कुछ है, लेकिन यह अर्थहीन है अगर आप इससे सीखते नहीं। सबसे महत्त्वपूर्ण बात हमेशा वर्तमान में रहें। आपको अपने इस जीवन के प्रति आभारी होना चाहिए । दूसरों के सफल जीवन के बारे में भी जानने की इच्छा रखें क्योंकि आपको उनकी ज़िंदगी से भी कुछ अच्छा सीखने के लिए मिल सकता है।

अंत में  सिर्फ यह कहना चाहेंगे की हम भी आपके जैसे ही आम इंसान है । कोई बाबा वगैरह नहीं है। वैसे भी बाबा लोगो  के दिन आज कल  ख़राब चल रहे है । सबका मंगल हो।

You may also like

Leave a Comment

Loading...