Home Sports गब्बर का शतक – लंका पर विजय

गब्बर का शतक – लंका पर विजय

written by Atul Mahajan August 22, 2017
india sirlanka

India VS  Shrilanka  वनडे मुकाबले में भारतीय टीम ने पांच एक दिवसीय मैचों की सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में श्रीलंका को 9 विकेट से हरा कर सीरीज में अपनी 1-0 से बढ़त बना ली है। श्रीलंका की ओर से दिए गए 217 रनों का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने Shikhar Dhawan के शतक और कप्तान Virat Kohli के अर्द्धशतक के बदोलत लक्ष्य को 28.5 ओवर में सिर्फ़ 1 विकेट खो कर हासिल कर लिया। Shikhar Dhawan ने अपना शतक 20 चोकों और 3 छक्को की मदद से सिर्फ़ 71 गेंदों पर जड़ा। श्रीलंका के खिलाफ वन-डे मैच में किसी भारतीय बल्लेबाज का यह सबसे तेज शतक है। Shikhar Dhawan 132 रन और कोहली 82 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे।

India VS  Shrilanka वन डे मैच में  टीम इंडिया के कप्तान Virat Kohli ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। श्रीलंका की बल्लेबाजी की शुरुआत बहुत अच्छी रही और उसके सलामी बल्लेबाज डिकवेला और धनुष्का गुनाथिलाका ने पहले विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की। डिकवेला न इसके बाद कुशल मेंडिस (36) के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 139 के कुल योग पर जाधव की गेंद पर डिकवेला के पगबाधा होने के बाद श्रीलंका की पारी बिखर गई | श्रीलंका ने अगले 8 विकेट केवल 77 रन पर खो कर भारत को जीतने के लिए 217 रन का लक्ष्य दिया। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने 34 रन दे कर तीन विकेट लिए | बुमराह, चहल और जाधव को दो-दो विकेट मिले।

India VS  Shrilanka वन डे मैच में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 23 के कुल योग पर रोहित शर्मा (4) के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। उन्हें चमारा कापुगेदेरा ने रन आउट किया। इसके बाद Shikhar Dhawan और कप्तान Virat Kohli ने बिना कोई विकेट गंवाए 197 रनों की साझेदारी कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। Shikhar Dhawan ने अपने करियर का 11वां वनडे शतक लगाने के लिए 70 गेंदों का सामना किया।Shikhar Dhawan ने अपनी 90 गेंदों की शानदार पारी में बहुत सुन्दर 20 चौके और तीन गगनचुम्बी छक्के भी लगाए ।

Shikhar Dhawan यानी गब्बर का बल्ला रुकने के नाम नहीं ले रहा है। दांबुला में भी Shikhar ने आतिशी तथा शतकीय पारी खेली। उन्होंने सिर्फ़ 36 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और 71 गेंदों पर शतक पूरा किया। Shikhar Dhawan ने छक्का लगाते हुए 50 का आंकड़ा पार किया और फिर चौके के सहारे ही 100 का आंकड़ा भी छुआ। Shikhar Dhawan का वनडे में यह 11वां शतक है। 11 में से 8 शतक उन्होंने विदेशी जमीन पर बनाए हैं। Shikhar Dhawan को श्रीलंका का गेंदबाजी आक्रमण कितना रास आता है, ये इससे पता चलता है कि उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ लगातार छठी पारी में 50 का आंकड़ा पार किया है। इसके अलावा, कप्तान Virat Kohli ने 70 गेंदों पर 10 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 82 रन बनाए. यह उनके करियर का 44वां अर्धशतक है।

धवन को श्रीलंका के खिलाफ India VS  Shrilanka टेस्ट सीरीज से ठीक पहले मुरली विजय की जगह टीम में बुलाया गया था। विजय चोटिल थे और धवन को यहाँ खेलने का मौका मिला। धवन ने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया और तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में कमाल की बल्लेबाजी की। धवन ने तीन टेस्ट मैचों में दो शतक लगाए और इसी दरम्यान अपने टेस्ट करियर का सबसे बेस्ट स्कोर (190 रन) भी बनाया। ये शतक श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने पहले टेस्ट मैच में लगाया था इसके बाद तीसरे टेस्ट मैच में भी उन्होंने 119 रन की पारी खेली। धवन श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैचों की सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज भी चुने गए थे।

India VS  shrilanka टेस्ट सीरीज में करारी हार का स्वाद चखने के बाद श्रीलंकाई टीम पर अब दोतरफा दबाव है। उसे सीरीज जीतकर 2019 विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करना है। श्रीलंका को अगर विश्व टूर्नामेंट के लिए सीधे तौर पर प्रवेश करना है, तो उसे भारत के खिलाफ हर हाल में कम से कम दो वनडे मैचों में जीत दर्ज करनी ही होगी। श्रीलंका के लिए भारत को हरा पाना बेहद मुश्किल नजर आ रहा है क्योंकि 1997 के बाद से उसने एक बाद भी भारत को द्विपक्षीय सीरीज में नहीं हराया है। उस समय से लेकर आज तक भारत और श्रीलंका के बीच कुल नौ सीरीज हुई हैं, जिनमें से सात बार भारत जीता है जबकि दो सीरिज़ बराबर रही हैं।

अगला वन डे मैच गुरुवार, 24 अगस्त, 2:30 बजे पालेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम , बलागोल्ला में खेला जाना है देखिये क्या होता है |

You may also like

Leave a Comment

Loading...