Home Tour And Travel इंदौर के दर्शनीय स्थल

इंदौर के दर्शनीय स्थल

written by Atul Mahajan July 15, 2017

बारिश का  मौसम हो  और वीक एन्ड आ जाये तो अधिकांश  इंदौरियंस निकल पड़ते है , इंदौर और आस पास तफरीह करने के लिए   । आइये  हम लिए चलते हैं आपको  इंदौर और आस पास के पिकनिक  स्पॉट तथा दर्शनीय स्थल की सेर करने लिए । शुरआत  इंदौर शहर से  करते है । श्री गणेश करते हैं ।

खजराना गणेश मंदिर

दुनिया में सबसे बड़ी गणपति प्रतिमा के लिए बेहद लोकप्रिय है,इंदौर  में  खजराना  गणेश मंदिर  तथा  एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल है।

ऐतिहासिक राजबाड़ा

मध्य प्रदेश में सबसे ऐतिहासिक इमारतों में से एक, इंदौर का  राजवाड़ा पैलेस

यह अपने वास्तु और शाही डिजाइन के लिए प्रसिद्ध है। इस ऐतिहासिक  इमारत के बारे में ये  खास बात है कि यह मुगल और मराठा वास्तुकला का एक अच्छा मिश्रण है। इसे इंदौर का हृदय भी कहा जाता है ।

सराफा बाजार

सराफा  बाज़ार में गहने बाजार भी सोना निवेश में रुचि रखने वालों के बीच लोकप्रिय है।इंदौर  का  प्रसिद्ध सराफा  बाजार अपनी अद्भुत स्वाद के लिए तथा   सड़क भोजन के लिए दुनिया में   जाना जाता है। रबड़ी गुलाब जामुन, जलेबी और बासुंदी  जैसी हर  तरह कमाल के स्वादिष्ट  भारतीय मिठाई हर नुक्कड़ और कोने में उपलब्ध हैं। बारिश में  भुट्टे का कीस यंहा की  विशेषता है और चाट  भी काफी लोकप्रिय है। इस तरह के सराफा  बाज़ार रात में एक बहुत ही जीवंत  स्थान बन जाता है । वास्तव में, सराफा  दिन में  गहनो का  बाजार और रात्रि के  समय खाऊ  गली  रूप में प्रसिद्ध है  कांच  मंदिर

भारत में सर्वाधिक लोकप्रिय जैन मंदिर में से एक, इंदौर में काँच मंदिर सचमुच ‘कांच के मंदिर’ के लिए प्रसिद्ध  है ।  अंदर से पूरी कांच की नक्काशी  होने के कारन यह कांच मंदिर कहलाता है । , काँच मंदिर भारत के औद्योगिक अग्रदूतों में से एक है, सेठ हुकुमचन्द जैन द्वारा 1903 में बनाया गया था। माना जाता है कि कारीगरों इस अद्भुत संरचना के निर्माण के लिए जयपुर और ईरान से काम पर रखा गया। काँच मंदिर अपनी शानदार वास्तुकला और जैन त्योहारों के दौरान आयोजित भव्य समारोह के लिए लोकप्रिय है।

लाल बाग़  पैलेस

लाल बाग पैलेस होल्कर युग के सबसे प्रतिष्ठित इमारतों में से एक है। 1886 और 1921 के बीच महाराजा शिवाजी राव होल्कर द्वारा निर्मित, तीन मंजिला संरचना शाही स्वागत की मेजबानी के लिए इस्तेमाल किया गया था। लाल बाग़  पैलेस महल मुख्य रूप से अपनी शानदार स्थापत्य शैली के लिए जाना जाता है और। इसका मुख्य गेट बकिंघम पैलेस जैसा दिखता है ।

कमला नेहरू पार्क

कमला नेहरू पार्क इंदौर शहर में सबसे पुराना पार्क में से एक है।  अधिक लोकप्रिय चिड़िया घर के रूप में जाना जाता है, यह उसके शावक, पक्षी, उभयचर और भी कई मांसाहारी और सर्वाहारी साथ सफ़ेद बाघिन की तरह स्थानिक जानवरों की प्रजातियों में से कुछ, शामिल हैं।

अटल बिहारी वाजपेयी क्षेत्रीय पार्क ( सशुल्क )

बहुत ही आकर्षक और सुंदर पार्क – अटल बिहारी वाजपेयी क्षेत्रीय पार्क – यह भी Pipliyapala पार्क या इंदौर रीजनल पार्क के रूप में जाना जाता है। इंदौर विकास प्राधिकरण (आईडीए) द्वारा विकसित किया गया यह पार्क ।     पार्क में संगीतमय फव्वारे बहुत ही सूंदर परतीत होते हैं ।

यंहा पर एक  भी एक नहर है, ।

पार्क में विभिन्न आकर्षण नौका विहार, संगीत फाउंटेन, कूद जेट फाउंटेन, कलाकारों ‘गांव, भारतीय गार्डन / हार गार्डन, फ्रेंच गार्डन, भूलभुलैया / जैव विविधता उद्यान, धुंध फाउंटेन, झील-व्यू प्वाइंट, एम्फीथिएटर, और फास्ट फूड शामिल क्षेत्र !! वहाँ विभिन्न रोमांचक चप्पू नौकाओं (pedalos) स्पीडबोट्स (या मोटरबोट / पावरबोट्स), उपलब्ध है  और यहां तक ​​कि छोटे जहाज़ भी  हैं !! और स्वाभाविक रूप से, इन नौकाओं के लिए सवारी शुल्कों में अंतर है  !!

मालवा रानी – – क्षेत्रीय पार्क  में तफरीह करने के लिए नवीनतम आकर्षण मिनी क्रूजर है कि यहाँ जोड़ दिया गया है, और भी राज्य का पहला है !! यह लगभग 80 लोगों को समायोजित दो डेक है, और एक रेस्तरां और निजी पार्टी कमरे हैं !!

हमारे अगले ब्लॉग में हम आपके  लिए  इंदौर के नजदीक के रमणीय झरने  तथा पिकनिक स्पॉट की जानकरी तथा उनकी इंदौर से दुरी इत्यादि  बताएँगे ।

You may also like

Leave a Comment

Loading...