Home Health एक कदम जिंदगी की तरफ

एक कदम जिंदगी की तरफ

written by Atul Mahajan August 31, 2017
Organ donation

किसी जीवित या मृत व्यक्ति के शरीर का ऊतक (Tissue) या कोई अंग दान करना अंगदान (Organ donation) कहलाता है। यह ऊतक या अंग किसी दूसरे जीवित व्यक्ति के शरीर में प्रत्यारोपित (ट्रान्सप्लान्ट) किया जाता है। इस कार्य के लिये दाता के शरीर से दान किये हुए अंग को शल्यक्रिया द्वारा निकाला जाता है।

इंदौर में इस पुनीत कार्य का बीड़ा उठाया है इंदौर सोसाइटी फॉर Organ donation ने जो  मुस्कान ग्रुप (Muskaan Group) और दधिची मिशन के सहयोग से निरंतर प्रयासरत है।

कई मरीज़ Organ donation की प्रतिक्षा में अपनी जान गँवा देते हैं वहीं दूसरी ओर आजकल इंदौर तथा आसपास में मस्तिष्क मृत्यु से ग्रस्त काफ़ी लोग देखे जा रहे है । यह  मानव शरीर की वह अवस्था है जिसमें उसका  मस्तिष्क कार्य करना बंद कर देता है एवं आंशिक रूप से मृत्यु हो जाती है । ऐसी अवस्था में शारीरिक सुधार की तो कोई  भी संभावना नहीं रहती परंतु शरीर के महत्वपूर्ण अंग काम करते रहते है और इन्हें किसी अन्य व्यक्ति को जीवन के रूप में उपहार स्वरूप दे सकते हैं ।

यह Organ donation की भावना को बढ़ाने और  दुसरो की ज़िंदगी बचाने में अत्यन्त प्रभावी रहेगा । सामाजिक विषय होने के बावजूद अंगदान की प्रक्रिया के लिए समाज का सक्रीय योगदान बहुत ही  आवश्यक है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन के अनुसार वर्तमान में  भारत में मात्र 0.01% लोग ही ऑर्गन डोनेट करते हैं, जबकि पश्‍चिमी देशों में यह प्रतिशत 70-80 है.  इसका  सीधा सा   मतलब है की भारत  में  अंग दान के लिए लोगो को जागरूक करना  जरुरी है  ताकि  ऑर्गन डोनेट करने वालों की तादात में  बढ़ोतरी हो सके  ।

Organ donation के मामले में इंदौर का नाम पहले स्थान पर आ गया है। यहाँ लीवर ट्रांसप्लांट का पहला प्रयोग भी कामयाब हो गया है। मरीज 15 दिन बाद स्वस्थ होकर घर लौट चुका है। उधर आर्गन डोनेशन सोसायटी किडनी, लीवर, हार्ट और आंखों के बाद अब पेंक्रियाज, लंग्स और इंटेस्टाइन डोनेशन के लिए भी कोशिश शुरू कर रहा है। प्रदेश के मामले में तमिलनाडू ऑर्गन डोनेशन में आगे है लेकिन शहर की सूची में इंदौर पहले नंबर पर आ चुका है।

आइये जानते हैं

अंगों के सुरक्षित रहने की समयावधि

–हार्ट: 4-6 घंटे

–लंग्स: 4-8 घंटे

–इंटेस्टाइन: 6-10 घंटे

–लिवर: 12-15 घंटे

–पैंक्रियाज़: 12-24 घंटे

–किडनी: 24-48 घंटे

हम यंहा पाठको की सहयता के लिए पता एवं  फोन  नम्बर  दे रहे हैं

पता :

इंदौर सोसाइटी फॉर ऑर्गन डोनेशन,

महात्मा गाँधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय ,इंदौर

E-mail:- organdonationindore@gmail.com

फ़ोन :- 0731-2527383

 

You may also like

Leave a Comment

Loading...