Home Sports वन डे इंटरनेशनल में साऊथ अफ्रीका के विरुद्ध भारत की बड़ी जीत

वन डे इंटरनेशनल में साऊथ अफ्रीका के विरुद्ध भारत की बड़ी जीत

written by Atul Mahajan February 6, 2018
One day international

सेंचुरियन में भारतीय टीम ने सीरीज का दूसरा वनडे ( One day international ) बड़ी ही आसानी से अपने नाम कर लिया। भारत ने टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका को पहले बेटिंग के लिए आमंत्रित किया। मेजबान टीम पहले बैटिंग करते हुए 32.2 ओवरों में सिर्फ़ 118 रन बना सकी थी। यह दक्षिण अफ्रीका का स्वयं के घर में सबसे कम स्कोर रहा। जवाब में भारतीय टीम ने सिर्फ़ 20.3 ओवरों में 1 विकेट के नुकसान पर 119 रन बना लिए. विकेटों के लिहाज से यह साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी जीत कहि जा क सकती है।

इससे पहले भारत ने वन डे इंटरनेशनल (One day international) में उसे 2 बार 8 विकेट से हराने में सफलता हासिल की थी। इसके साथ ही वर्तमान 6 मैचों की सीरीज में भारत ने 2-0 की बढ़त ले ली है।सेंचुरियन  वन डे इंटरनेशनल (One day international) में  चहल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

सेंचुरियन  वन डे इंटरनेशनल (One day international में बेहद आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को ओपनर रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत दिलाई. हालांकि, वह लंबी पारी नहीं खेल सके. उन्हें 15 रन के निजी स्कोर पर रबाडा ने मोर्ने मोर्कल के हाथों कैच कराया। इसके बाद बैटिंग करने आए कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन ने आराम से खेलते हुए टीम को शानदार जीत दिला दी।

साऊथ अफ्रीका विरुद्ध भारत (South Africa vs India) के पहले वनडे में शानदार 112 रन बनाने वाले कप्तान विराट कोहली ने सेंचुरियन में भी 50 गेंदों में जोरदार बैटिंग करते हुए नॉटआउट 46 रन की पारी खेली, जबकि ओपनर शिखर धवन ने नॉटआउट 51 रनों की पारी के दौरान 9 चौके लगाए | धवन की यह 24वीं हाफ सेंचुरी रही। पिछले मुकाबले में वह थोड़ा अनलकी रहे थे और विराट के साथ हुई गफलत के बाद रन आउट हो गए थे।

बहुत ही छोटा लक्ष्य होने की वजह से साउथ अफ्रीकी बोलरों के पास करने के लिए ज़्यादा कुछ नहीं था। करियर में सिर्फ़ 2 वनडे खेलने के बाद ही टीम की कप्तानी कर रहे मार्करम की टीम हर फील्ड में भारत से कमजोर नजर आई | मेजबान टीम के फैंस को प्लेसिस और एबी डि विलियर्स की कमी खली होगी। यह दोनों ही खिलाड़ी चोटिल हैं। डु प्लेसिस ने पहला वनडे खेला था।

इससे पहले स्पिनरों कुलदीप यादव (20 / 3) और युजवेंद्र चहल (22 / 5) की घातक बोलिंग की दौलत भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 32.2 ओवर में सिर्फ़ 118 रनों पर समेट दिया। मेहमान टीम का कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का टिककर सामना नहीं कर सका। उसके लिए जेपी ड्यूमिनी और जोंडो ने सबसे अधिक 25-25 रनों की पारी खेली। चहल ने वनडे करियर में पहली बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया।

साऊथ अफ्रीका विरुद्ध भारत (South Africa vs India) सेंचुरियन  वन डे इंटरनेशनल (One day international) में टॉस जीतकर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। मेजबान टीम को सधी हुई शुरुआत तो मिली, लेकिन कुलदीप और चहल ने उसकी अच्छी शुरुआत को जाया कर दिया। पहले विकेट के लिए हाशिम अमला (23) और क्विंटन डि कॉक (20) ने 39 रन जोड़े। भुवनेश्वर कुमार ने अमला को विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच करा भारत को पहली सफलता दिलाई |

जेपी ड्यूमिनी (25) और पदार्पण कर रहे खाया जोंडो (25) ने टीम को संकट से निकालने की कोशिश करते हुए 5वें विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की, लेकिन चहल ने जोंडो को अपना शिकार बनाते हुए इस साझेदारी को तोड़ दिया। यह विकेट 99 के कुल स्कोर पर गिरा। ड्यूमिनी भी 107 के कुल स्कोर पर चहल की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए |

यहां से मेजबान टीम के बाकी के 6 विकेट महज 11 रनों के भीतर गिर गए और वह मामूली से स्कोर पर पविलियन में बैठ गई | कुलदीप और चहल के अलावा जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली। एक टेस्ट मैच तथा 2 वन डे इंटरनेशनल में लगातार जीत के कारण भारतीय टीम के हौसले बुलंदी पर है , तथा आशा करते हैं की भारतीय टीम क्लीन स्वीप  कर अपना और देश का नाम रोशन करें ।

You may also like

Leave a Comment

Loading...