Home Entertainment कितनी दमदार है ” मुक्काबाज “

कितनी दमदार है ” मुक्काबाज “

written by Atul Mahajan January 6, 2018

डायरेक्टर अनुराग कश्यप की आने वाली फ़िल्म ‘मुक्काबाज (Mukkabaaz)’ का ट्रेलर भी अब रिलीज हो गया है। इस फ़िल्म में जातिवाद के साथ-साथ भ्रष्टाचार के मुद्दे को बड़ी ही चतुराई से उठाया गया है और यह फ़िल्म उत्तर प्रदेश की पृष्ठभूमि पर आधारित है।

मुक्काबाज (Mukkabaaz) का ट्रेलर को देखकर साफ है कि फ़िल्म की कहानी श्रवण सिंह नाम के एक बॉक्सर की है जो स्थानीय डॉन जिमी शेरगिल के जिम में बॉक्सिंग सीखता है लेकिन इसी दौरान उसे फ़िल्म में दिखाया गया है कि एक बॉक्सर कहाँ से आता है, समाज में बॉक्सिंग की क्या स्थिति है और उसे कितना पसंद किया जाता है। फ़िल्म का पोस्टर भी काफी दमदार नजर आ रहा है। फ़िल्म में विनीत कुमार, जिम्मी शेरगिल, रवि किशन जैसे ऐक्टर्स मुख्य भूमिका में हैं।

ट्रेलर लॉन्च के मौके पर अनुराग ने इस फ़िल्म के आइडिया से जुड़े सवाल पर कहा, हम अचानक से बहुत सारी स्पोर्ट्स मूवीज बनाने लगे थे। हमारे पास स्पोर्ट्स मूवीज हमारे मेडल से ज़्यादा हैं। अगर दुनिया भर के भारतीयों को देखें तो हम चीन के बराबर ही हैं, लेकिन मेडल्स के मामले में हम हमेशा उनसे नीचे ही रहते हैं। चक्कर क्या है? क्यों हमारे यहाँ स्पोर्ट्समैन नहीं निकल पाते?

Mukkabaaz

यह खुलासा तब हुआ जब फ़िल्म के हीरो विनीत सिंह ट्रेनिंग के लिए गए | विनीत ने एक साल तक असल बॉक्सर्स के साथ ट्रेनिंग की। वहाँ जब वह बॉक्सर्स से मिले, तब असल बात निकल कर आई कि दिक्कत कहाँ थी। उसी को हमने इस फ़िल्म में एक लव स्टोरी के जरिए दिखाने की कोशिश की है।

बकौल अनुराग, ‘मेरे हिसाब से यह सबसे ज़्यादा प्रो-स्पोर्ट्स फ़िल्म है। हम लोग एक मेडल जीतते हैं, तो पागल हो जाते हैं। खुशी के मारे हम बौरा जाते हैं और फिर उसमें हम भूल जाते हैं कि असल में हुआ क्या था? एक छोटे से मेडल पर इतना ज़्यादा सेलिब्रेट किया जाता है कि वह छोटा-सा मेडल पाने वाला खिलाड़ी अगली बार क्वॉलीफाई भी नहीं कर पाता। यह फ़िल्म उस विडंबना से आई है।

You may also like

Leave a Comment

Loading...