Home Arts ग्वालियर का कालू गॉइड (अनपढ़ किन्तु सात विदेशी भाषाओँ का जानकर)

ग्वालियर का कालू गॉइड (अनपढ़ किन्तु सात विदेशी भाषाओँ का जानकर)

written by Atul Mahajan December 2, 2017

हमारे देश में टैलेंट की कमी नहीं है। आए दिन हमें कुछ न कुछ ऐसी चीजें देखने को मिल ही जाती है, जिसके बारे में हम कभी भी कल्पना भी नहीं कर सकते। इसमें कोई संदेह नहीं कि इंटरनेट ने हमारे जीवन शैली में बहुत बड़ा प्रभाव डाला है। एक लड़का (Kaalu Guide) जिसने कभी स्कूल का मुंह तक नहीं देखा और जो पढ़ना-लिखना बिलकुल भी नहीं जानता है लेकिन वह अगर सात देशों की भाषाएं न सिर्फ़ बोले बल्कि उन देशों से आने वालों को भारतीय इतिहास बताए तो शायद आपको यकीन नहीं होगा।

वाकय में ऐसा एक लड़का (Kaalu Guide) ग्वालियर में है जिसने तालीम तो हासिल नहीं की, लेकिन सात देशों की भाषा का जानकार है और विदेशी सैलानियों को ग्वालियर किले सहित देश के इतिहास की जानकारी उन्ही की भाषा में सुनाता है।  हालांकि इसकी शक्ल देखकर आप यह अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि यह लड़का जिसका नाम कालू (Kaalu Guide) है, वह विदेशी भाषाओं में बात कर सकता है।

अमेजिंग वीडियोस नामक एक यू-ट्यूब चैनल द्वारा अपलोड किया गया यह वीडियो इन दिनों काफी वायरल हो रहा है | इस वीडियो में कालू का एक इंटरव्यू दिखाया गया है, जो 7 भाषाओं में बात कर सकता है | दरअसल, यह कालू नाम का लड़का ग्वालियर फोर्ट की कहानियों को अंग्रेजी, स्पेनिश और इटालियन सहित 6 भाषाओं में सुना सकता  है ।

कालू के अनुसार वह ग्वालियर फोर्ट के बारे में बहुत ही अच्छे से जानता है और वह वहां का लोकल लड़का है  वह कहता है कि वह सिर्फ ग्वालियर फोर्ट ही नहीं बल्कि दिल्ली, चेन्नई और बेंगलुरु भी विजिट कर चुका है ।

हालांकि वीडियो में यह नहीं बताया गया है कि इसने ये भाषाएं कहां से सीखी है, लेकिन यह अनुमान लगाया जा सकता है कि एक गाइड के रूप में नजर आ रहे इस लड़के को टूरिस्टों के माध्यम से ही इन भाषाओं की ज्ञान हुई होगी ।

You may also like

Leave a Comment

Loading...