इंदौर को जल्द ही मिलेंगे नए फ्लाईओवर

सोमवार को इंदौर शहर में 5 नए तथा बड़े प्रोजेक्ट का भूमि पूजन हुवा जिसमे 3 Flyover एवं 2 सर्विस रोड होगी। इनके बनने से तकरीबन आस-पास के 100 से ज्यादा गाँवों तथा अनेक टाउन-शिप के लोगो की राह आसान हो जाएगी तथा सड़क हादसे भी कम होंगे।

औद्योगिक विकास हेतु भी ये प्रोजेक्ट्स बहुत लाभकारी सिद्ध होंगे। केवल 2 या 3 साल में ही ये सभी प्रोजेक्ट्स पूरे हो जायँगे। इनके टेंडर की कार्यवाही भी शुरू कर दी गई है। केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गटकरी ने लगभग 160 करोड़ के इन प्रोजेक्ट्स का भूमि पूजन किया। भूमि पूजन के इस कार्यक्रम में लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन भी मौजूद थी।

राऊ जंक्शन पर बॉयपास की और Flyover का काम अप्रेल से शुरू होगा तथा इसकी लागत लगभग 30 करोड़ रूपये होगी। इससे महु से बायपास की तरफ जाने का रास्ता और सुगम हो जायेगा। हालाँकि कुछ वर्ष पहले ये प्रोजेक्ट मंज़ूर हुवा था लेकिन तकनीकी कमियों के चलते काम शुरू नहीं हो पाया था।

बायपास पर ट्रूबा कॉलेज के सामने Flyover बनेगा इस पर लगभग 20 करोड रूपये खर्च होंगे। इससे पीपल्यापाला होते हुवे प्रस्तावित नई मंडी की तरफ आने का रास्ता और भी आसान हो जायेगा। इसका एक फायदा या भी होगा की किसानो को वाहन निकलने में परेशानी नहीं होगी। इससे दुर्घटना की आशंका भी ख़तम हो जाएगी। इससे पीपल्यापाला होते हुये नई मंडी आने वाले लोगो को ज़्यादा घूम कर नहीं आना पड़ेगा।

बायपास (देवास की और) पर बेस्ट प्राइज के सामने Flyover भी बन रहा है तथा इसकी लागत लगभग 24 करोड़ रूपये होगी। शहर के इस क्षेत्र में अनेक Mareage Garden, होटल्स तथा शिक्षा संसथान है। यंहा पर सर्विस रोड अंडर पास न होने के कारण लोगो वर्तमान में टर्न लेने के लिए 3 किलोमीटर घुम कर जाना होता है। ये समस्या समाप्त होगी।

इसके आलावा राऊ से मांगल्या बायपास पर दोनों हिस्सों में 32 किलोमीटर का  सर्विस रोड भी बनेगा । बिचौली से डी.पी.एस. तक सर्विस रोड पर 1 किलोमीटर में लिटिंग भी लगना है। इन सारे प्रोजेक्ट्स के पुरे होने पर इंदौर की जनता को  बहुत आसानी होगी |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...