Home Information इंदौर में फिर झिलमिलाएगी परंपरा, रोशन होगी रात

इंदौर में फिर झिलमिलाएगी परंपरा, रोशन होगी रात

written by Atul Mahajan September 5, 2017
indore festival

2017 के गणेशोत्सव का समापन मंगलवार को हर्षोल्लास के साथ होगा। हर गली-मोहल्ले और चौराहों पर गणपति बप्पा मोरिया अगले बरस तू जल्दी आ का जयघोष गूंजेगा। इस वर्ष भी Indore City की गौरवशाली परंपरा के अनुसार अनंत चतुर्दशी की शाम नयनाभिराम झांकियों का चल समारोह शुरू हो जायेगा । इन्हें देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होते है। प्रशासन द्वारा इस दौरान खासी सुरक्षा व्यवस्था भी की जाती  है।

एक बार फिर Indore की सड़कों पर निकलेगा मनमोहक झांकियों का कारवां । बंद हो चुकी मिलो तथा अन्य संस्थाओं की झांकियां रमन करेगी। सर्व श्रेष्ठ झांकीयो को क्रमश: प्रथम द्वितीय और तृतीय पुरस्कार दिया जायेगा |

राजकुमार मिल  83 वां  वर्ष  की 2 झांकियां निकलेगी । पहली में बाहुबली 2 का  दृश्य जिसमे महारानी शिवगामी जलती हुई सिगड़ी लेकर  गणेशजी की पूजा करने के लिए जाती है । तथा दूसरी में  जंगल बुक पार्ट 2  का जंगल या वन दिखाया जायगा । हुकुमचंद मिल 26 वर्ष  2 झांकियां निकलेगी पहली में  भगवान विष्णु  के वामन अवतार की  तथा दूसरी में  बंद मिल मजदुरों को कोर्ट से राशि मिलने पर ख़ुशी से नाचते झूमते बताया गया है ।

शास्त्री कार्नर नवयुवक मंडल वर्ष 8 की झांकी में अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर की झांकी दिखाई जायगी । विजय के पश्चात् पुष्पक विमान से उतरते हुवे राम और सीता । स्वदेशी मिल 87 वर्ष 2 झांकिया पहली में शनि सिगनापुर के शनि देव Indore City को आशीर्वाद प्रदान करते हुवे । दूसरी में श्री कृष्णा जन्मोत्सव दिखाया गया ।

कनकेश्वरी देवी  10 वर्ष तीन झांकिया है ,पहली राधा-कृष्ण नृत्य तथा दूसरी में राधा-कृष्ण की रासलीला और तीसरी झांकी में अशोकवाटिका में हनुमान जी को दिखाया गया है। खजराना गणेश मंदिर  वर्ष 10 में तीन झांकियां है पहली में शिव तांडव दूसरी में स्वच्छ भारत तथा तीसरी झांकी में वामन अवतार को दिखाया जायेगा ।

इसी प्रकार , कल्याण मिल , होप टेक्सटाइल , मालवामिल तथा नगर निगम की बहुत ही सुन्दर सुन्दर झांकियां निकलेगी जो आपका मन मोह लेगी ।

You may also like

Leave a Comment

Loading...