Home Information भारतीय रेलवे की कुछ और नई ट्रेन आपकी सेवा में

भारतीय रेलवे की कुछ और नई ट्रेन आपकी सेवा में

written by Atul Mahajan August 21, 2017
new train

यातायात के लिए हम भारतीय काफी हद तक Indian Railways पर निर्भर हैं।

Indian Railways ने हाल ही में कई रूटों पर अपनी नई ट्रेन सेवाएं शुरू की है। भारत सरकार की इस पहल से उत्तर प्रदेश, ओडिशा, बिहार, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और जम्मू-कश्मीर के हजारों पैसेंजर्स को इसका फायदा मिलेगा । रेल मंत्री सुरेश प्रभु और रेल राज्‍यमंत्री मनोज सिन्‍हा ने हाल ही में इन नई ट्रेन सर्विसेज को हरी झंडी दिखा कर सेवा शुरू की गई ।

सुहेलदेव  एक्सप्रेस { 22419 / 22420अब हफ्ते में 4 दिन चलेगी }

Indian Railways की ये ट्रेन यूपी के गाजीपुर सिटी से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल तक चलेगी। ये ट्रेन अब हफ्ते में 4 दिन चलेगी, जिसमें दो दिन वाया इलाहाबाद और-और दो 2 वाया लखनऊ जाएगी। दिल्ली-इलाहाबाद-गाजीपुर रूट पर पैसेंजर्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे ने आनंद विहार टर्मिनल-गाजीपुर के बीच चलने वाली सुहेलदेव एक्सप्रेस 20 अगस्त से हफ्ते में 4 दिन दोनों स्टेशनों से चलेगी। सुहेलदेव एक्‍सप्रेस एक सुपर फास्‍ट ट्रेन है।

बांद्रा टर्मिनस-गोरखपुर, अंत्योदय एक्सप्रेस   { 22921/22922वीकली }

Indian Railways ने एक और नई ट्रेन बांद्रा टर्मिनस से गोरखपुर के लिए शुरू की है  अंत्‍योदय एक्‍सप्रेस पूरी तरह से अनरिजर्व ट्रेन है | ये ट्रेन बांद्रा टर्मिनस से प्रतिदिन रविवार को और गोरखपुर से मंगलवार को चलेगी। इस ट्रेन के रुट में बोरिवली, सूरत, वडोदरा, रतलाम, कोटा, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ और गोंडा   जैसे स्टेशन पड़ेंगे। इस ट्रेन में जनरल डिब्‍बे होंगे, जिसमें समान रखने के लिए पर्याप्‍त जगह होंगे। इसके अलावा इस ट्रेन में वाटर वेंडिंग मशीन भी लगी है। यह हफ्ते में एक दिन चलेगी ।

आनंद विहार टर्मिनल-गाजीपुर एक्सप्रेस   { 22433/22434 दो दिन }

Indian Railways ने आनंद विहार टर्मिनल से गाजीपुर सिटी के लिए एक नई ट्रेन शुरू की है। यह ट्रेन भी हफ्ते में दो दिन चलेगी। यह ट्रेन दिल्ली से उत्तर प्रदेश के बीच चलेगी। खासकर यह ट्रेन दिल्ली से पूर्वी यूपी को कनेक्ट करेगी, जिसका रुट वाया कानपुर है। ये ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से सोमवार और शुक्रवार को, जबकि मंगलवार और शनिवार को यूपी के गाजीपुर सिटी से चलेगी। 21 कोचों वाली इस नई ट्रेन में जनरल कैटगिरी के छह डिब्‍बे हैं। ये नई ट्रेन जौनपुर, जाफराबाद, कानपुर, इलाहाबाद और डोभी रेलवे स्टेशनों और हाल्ट पर रुकेगी।

बांद्रा टर्मिनल-पटना  हमसफर एक्सप्रेस  { 22913/22914 वीकली }

Indian Railways ने महाराष्ट्र और बिहार को जोड़ने के लिए बांद्रा टर्मिनस से पटना जंक्‍शन के बीच नई हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की है। ये ट्रेन हफ्ते में एक दिन चलेगी। इस ट्रेन में कुल 18 कोचों की व्यवस्था की गई है। यह रविवार को बाद्रां टर्मिनस और मंगलवार को पटना से चलेगी। बांद्रा-पटना हमसफर एक्‍सप्रेस ट्रेन वापी, वलसाड, भुसावल, जबलपुर, कटनी, चौकी और मुगलसराय स्टेशन पर हाल्ट करेगी। ब्रांद्रा टर्मिनस-पटना हमसफर एक्‍सप्रेस ट्रेन पूरी तरह से एसी और जीपीएस बेस्‍ड पैसेंजर्स इंफॉमेंशन सिस्‍टम से लैस है।

बांद्रा टर्मिनल-गाजीपुर सिटी एक्सप्रेस   { 19041/19042 दो दिन }

20 कोचों वाली बांद्रा टर्मिनस से गाजीपुर सिटी के बीच चलने वाली ट्रेन अब हफ्ते में दो दिन चला करेगी, अभी ये एक दिन चलती है। रेलवे की ये ट्रेन अभी शुक्रवार को बांद्रा से और रविवार को गाजीपुर सिटी से चलती है। इस ट्रेन के रूट में पड़ने वाले प्रमुख स्‍टेशनों में बोरिवली, वलसाड, सूरत, वडोदरा, शामगढ़, रामगंज मंडी, गंगापुर शहर, कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, मड़ुआडीह, जौनपुर और औड़िहार जंक्शन शामिल है।

सिंगरौली-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस { 22167/22168 वीकली  }  

19 कोचों वाली सिंगरौली-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस दिल्ली से मध्य प्रदेश के बीच हफ्ते में एक दिन चलेगी। इन कोचों में फर्स्‍ट एसी-कम-सेकंड एसी और एसी सीट वाली सेकंड क्लास का भी एक कोच शामिल है। ये ट्रेन रविवार को सिंगरौली (मध्य प्रदेश) से और मंगलवार को हजरत निजामुद्दीन (दिल्ली) से चलेगी। रेलवे के इस नई ट्रेन के रूट में पड़ने वाले स्‍टेशनों में बरगवण, खन्ना बनजारी, दमोह, सागर, झांसी और फरीदाबाद शामिल है।

भोपाल-सिंगरौली एक्सप्रेस  { 22165/22166 दो दिन }

भोपाल-सिंगरौली एक्सप्रेस हफ्ते में दो बार अपने रूट पर चलेगी। ये नई ट्रेन मध्य प्रदेश के करीब 658 किलोमीटर की दूरी को कवर करेगी। यह ट्रेन मंगलवार व गुरुवार को सिंगरौली, शनिवार और बुधवार को भोपाल के रास्‍ते चलेगी। इस ट्रेन के रूट में पड़ने वाले स्टेशनों व हॉल्‍ट में मुख्‍य रूप से विदिशा, गंज बसोडा, दमोह, कटनी मुरवाड़ा, बियोहारी और बरगवान शामिल है।

You may also like

Leave a Comment

Loading...