Home Sports एशिया कप 2017 में भारत की शानदार जीत

एशिया कप 2017 में भारत की शानदार जीत

written by Atul Mahajan October 24, 2017
Hockey Asia Cup

भारत ने फाइनल में मलेशिया को 2-1 से हराकर तीसरी बार Hockey Asia Cup 2017 का खिताब जीता है।भारतीय हॉकी टीम को एशिया कप 2017 जीतने पर बधाई ।भारत इस शानदार जीत से खुश है।

भारत के लिए 10वें मिनट में रमनदीप सिंह और 29 वें मिनट में ललित उपाध्‍याय ने गोल दागे। वहीं, मलेशिया की तरफ से एकमात्र गोल शाहरिल सबा ने किया था। इससे पहले भारत ने सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तान को 4-0 से बहुत ही बुरी तरह से हराकर फाइनल में जगह पक्‍की की थी।

आठवीं बार Asia Cup के फाइनल में खेलते हुए भारत ने जीत दर्ज की और तीसरी बार खिताब अपने नाम किया। इससे पहले 2003, 2007 में भारत एशिया कप चैंपियन बन चुका है। एशिया कप भारत के लिए इसलिए भी यादगार रहेगा, क्योंकि भारत ने इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा।

भारत ने रमनदीप सिंह और ललित उपाध्याय के गोल से बढ़त ली। मलेशिया ने एक गोल उतारा। उसके बाद लगातार दबाव बनाए रखा। लेकिन भारतीय टीम ने बाद में कोई गोल नहीं खाया। भारत दस साल बाद Asia Cup champion बना है। इससे पहले उसने 2007 में खिताब जीता था।

Asia Cup

इससे पहले भारत ने मलेशिया को सुपर-4 में भारत ने 6-2 से हराया था। इसका फायदा टीम इंडिया को इस मैच में भी मिला 13वें मिनट में मलेशिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसका फायदा टीम नहीं उठा सकी। भारत ने इसका शानदार बचाव किया। दूसरे क्वार्टर में भारत का दबदबा दिखा। ललित उपाध्याय ने 29वें मिनट में गोल कर टीम को 2-0 से आगे कर दिया और दूसरा क्वार्टर भी इसी स्कोर के साथ खत्म हुआ।

टीम इंडिया ने तीसरे क्वार्टर में भी विरोधियों पर अपना अटैक जारी रखा। हालांकि मलेशिया ने 50वें मिनट में गोल दागकर भारत की बढ़त को कम कर दिया। मलेशिया के लिए शाहरिल सबा ने गोल कर स्कोर 2-1 कर दिया जो अंत तक बरकरार रहा। चौथे क्वार्टर में मेलशिया ने काफी अटैक किया, लेकिन वह सफल नहीं हो सका।

इस शानदार जीत के साथ भारत पहली ऐसी टीम बन गया है जिसने एक समय में एशिया के तीनों महत्त्वपूर्ण खिताब एशियाई खेलों का स्वर्ण, एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी और Asia Cup अपने नाम किए हैं। भारत ने 2014 में इंचियोन एशियाई खेलों के फाइनल में पाकिस्तान को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से और पिछले साल कुआंटन में एशियाई चैंपियनशिप ट्रॉफी के फाइनल में भी अपने इस पड़ोसी को 3-2 से हराया था।

You may also like

Leave a Comment

Loading...