Home Sports नडाल अब ग्रैंड स्लैम चैम्पियन

नडाल अब ग्रैंड स्लैम चैम्पियन

written by Atul Mahajan September 12, 2017
Rafael Nadal

Rafael Nadal ने इस विलक्षण यूएस ओपन में खेल को शानदार प्रदर्शन करते हुवे जीत  लिया  है, Rafael Nadal को आर्थर असे स्टेडियम में विशाल दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन पर 6-3, 6-3, 6-4 से सहज जीत हासिल हुई।

शनिवार को खेले गए पुरुष एकल के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में नडाल ने जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को 4-6, 6-0, 6-3, 6-2 से हराया। अब नडाल अपने 16 वे ग्रैंड  स्लैम चैम्पियन २०१७  बन गए हैं । सोमवार को हुवे फाइनल में Rafael Nadal का मुकाबला केविन एंडरसन से हुवा , जिसमे नडाल की जीत  हुई ।

3 जून 1986 को जन्मे Rafael Nadal इनका पूरा नाम रफाएल नडाल परेरा है ये स्पेन से है ।

उक्त मैच के बाद अपने एक बयान में नडाल ने कहा, “शुरुआत में मैं कई बार अंकों पर नियंत्रण की कोशिश कर रहा था। पहले सेट में मुश्किल के बाद मैंने दूसरे और तीसरे सेट में आसानी से जीत हासिल की। पहला दौर कभी आसान नहीं होता, क्योंकि आप थोड़ी घबराहट महसूस करते हैं। हालांकि इसके बाद के सभी मैच शानदार होते हैं।”

धयान रहे, इससे पहले 31 वर्षीय Rafael Nadal सिर्फ़ दो बार (2010 और 2013) यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किए हैं। रविवार को नडाल ने करियर के 23वें और साल के तीसरे Grand Slam फाइनल मैच मे हिसा लिया। इस साल Rafael Nadal 10वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतकर पहले ही नया कीर्तिमान रच चुके हैं। मैच के शुरुआत से ही डेल पोत्रो काफी थके हुए लग रहे थे और उनमें आत्मविश्वास की कमी दिख रही थी। मैच के दौरान नडाल ने कुल 46 विनर शॉट लगाए और 20 सहज गलतियां की, जबकि डेल पोत्रो 23 ही विनर शॉट ही लगा पाए और 40 सहज ग़लतियाँ की।

पहले सेमीफाइनल मुकाबले में 32वें नंबर के केविन एंडरसन ने स्पेन के 12वें वरीय पाब्लो करेनो बुस्ता को 4-6, 7-5, 6-3, 6-4 से मात देकर फाइनल का टिकट कटाया था। पिछले 52 साल के टेनिस इतिहास में किसी भी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में जगह बनाने वाले एंडरसन पहले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं।

अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्‍स का खिताबी मुकाबला Rafael Nadal और केविन एंडरसन के बीच मे खेला गया। नाडेल और एंडरसन ने अपने-अपने मैच जीते। Rafael Nadal ने अर्जेन्‍टीना के जे. डेल पोत्रो को हराया। दक्षिण अफ्रीका के एंडरसन ने स्‍पेन के पी. कार्रेनो बुस्‍टा को हराकर फाइनल में जगह बनाई। महिला सिंगल्‍स फाइनल में स्‍लोन स्‍टीफंस और मेडिसन कीज़ के बीच मुकाबला होगा। भारत की चुनौती कल महिलाओं के डबल्‍स सेमीफाइनल के साथ ही खत्‍म हो गयी।

You may also like

Leave a Comment

Loading...