Home Automation भारत की सस्ती तथा नामी डीज़ल कारें

भारत की सस्ती तथा नामी डीज़ल कारें

written by Atul Mahajan September 1, 2017

भारतीय कार बाज़ार में डीज़ल कारों के प्रति ग्राहकों का झुकाव ज्यादा रहा है। जिसकी बड़ी वजह शानदार  माइलेज भी है। हालांकि, वर्तमान  दिल्ली और एनसीआर में 2.0-लीटर से ज्यादा की डीज़ल कारों की बिक्री पर बैन लगा हुआ है लेकिन, इससे कम इंजन कपैसिटी वाली डीज़ल कारों की बिक्री में लगातार इज़ाफा हो रहा है। आइये जानते हैं उन सस्ती डीज़ल कारों के बारे में जिनकी कीमत 6 लाख रुपये या उससे कम है।

टाटा बोल्ट (Tata Bolt)

अपने नए नारे होराइज़न नेक्स्ट के साथ टाटा मोटर्स अपने लिए नए क्षितिज तलाश रही है।

टाटा बोल्ट कुछ हद तक टाटा इंडिका से मेल खाती है। टाटा बोल्ट को कंपनी के होराइज़न नेक्स्ट स्ट्रैटजी के तहत तैयार किया गया है। टाटा बोल्ट में 1.3-लीटर, 4-सिलिंडर, क्वाड्राजेट इंजन लगा है जो 74 बीएचपी का पावर और 190Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

मारुति सुजुकी रिट्ज (Maruti Suzuki Ritz)

हम इस लिस्ट में मारुति सुजुकी रिट्ज का नाम भी शामिल करते है। मारुती की इस कार में 1.3-लीटर, 4-सिलिंडर डीज़ल इंजन लगा है जो 74 बीएचपी का पावर और 190Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगाया गया है। इसके अलावा कार के चुनिंदा वेरिएंट में 4-स्पीड ऑटोबॉक्स ट्रांसमिशन की सुविधा भी उपलब्ध है।

महिंद्रा केयूवी 100 (Mahindra KUV100)

महिंद्रा केयूवी100 को २०१६ में लॉन्च किया गया है। महिंद्रा केयूवी100 में mFalcon D75, 1.2-लीटर डीज़ल इंजन लगाया गया है जो 77 बीएचपी का पावर और 190Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन में टर्बोचार्जर भी लगाया गया है। कार में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन लगा है।

फोर्ड फिगो (Ford Figo)

फोर्ड फिगो को सबसे पहले साल 2010 में लॉन्च किया गया था। हाल ही में इस कार के न्यू-जेनेरेशन को बाज़ार में लॉन्च किया गया है। कार में 1.5–लीटर TDCi डीज़ल इंजन लगा है जो 98.6 बीएचपी का पावर और 215Nm का टॉर्क देता है। ये कार 25.83 किलोमीटर का माइलेज देती है। इस कार डीज़ल वेरिएंट को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

शेव्रोल बीट (Chevrolet Beat)

शेव्रोल बीट उन शुरुआती छोटी कारों में शामिल है जिनमें पहली बार डीज़ल इंजन का इस्तेमाल किया गया था। शेव्रोले बीट में 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर इंजन लगा है जो 56.3 बीएचपी का पावर और 142.5Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। ये कार 25.44 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। कार का  लुक भी अच्छा  है  ।

महिंद्रा थार (Mahindra Thar)

महिंद्रा थार के मशहूर ऑफ-रोडर एसयूवी है। दो साल पहले ही महिंद्रा थार के फेसलिफ्ट को बाज़ार में लॉन्च किया गया था। इस एसयूवी में 2.5-लीटर एमडीआई (MDI) इंजन लगा है जो 63 बीएचपी का पावर और 182.5Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। ये गाड़ी टू-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ उपलब्ध है।

टाटा इंडिका(Tata Indica)

इस कार को 90 के दशक में लॉन्च किया गया था। तब से ये कार भारतीय ग्राहकों को खासा पसंद आती रही है। बीते सालों में  कंपनी ने इस कार में कई बदलाव किए हैं। टाटा इंडिका दो डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है जिसमें बीएस IV और बीएस III वर्जन शामिल है। ये कार कम कीमत और शानदार माइलेज के लिए जानी जाती है। टाटा इंडिका में बीएस IV यूनिट में 1.4-लीटर सीआर4 डीज़ल इंजन लगाया गया है। डीओएचसी (DOHC) टेक्नोलॉजी से लैस इस कार कार का इंजन 69 बीएचपी का पावर देता है। ये कार 25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

मारुति सुजुकी सेलेरियो (Maruti Suzuki Celerio)

मारुति सेलेरियो देश की पहली कार थी जिसे ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया था। ये कार पेट्रोल, डीज़ल और सीएनजी फ्यूल ऑप्शन में उपलब्ध है। कम कीमत और बेहतरीन माइलेज की वजह से मारुति सुजुकी सेलेरियो को अब खासा पंसद किया जाता है। मारुति सुजुकी सेलेरियो के डीज़ल वेरिएंट में 799 सीसी डीज़ल इंजन लगा है जो 47 बीएचपी का पावर देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। ये कार लगभग 27 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

टाटा टियागो (Tata Tiago)

ये कार पेट्रोल और डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ बाज़ार में उपलब्ध है। इस कार में 1.05 रेवोटॉर्क डीज़ल इंजन लगा है जो 69 बीएचपी का पावर और 140Nm का टॉर्क देता है। कार का माइलेज 27.28 किलोमीटर प्रति लीटर का है। टाटा टियागो के डीज़ल वेरिएंट की कीमत 3.94 लाख रुपये शुरू हो रही है। ये भारत की सस्ती डीज़ल कारों में से एक है।

You may also like

Leave a Comment

Loading...