देश की पहली बायो मीथेन बस

देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक टाटा मोटर्स ने अभी हाल ही में पहली Bio Methane Bus उतारी है। कम्पनी ने कहा कि Bio Methane इंजन 5 .7 एसजीआई और 3 .8 एसजीआई हलकी और माष्यम बसों में उपलब्ध होगा।

कम्पनी ने तीन मॉडल प्रदर्शित किये है इनमे प्रमुख मॉडल TATA LPO 1613 शामिल है जो 5 .7 एसजीआई बीएस-चार आइओबीडी दो अनुपालन वाली बस होगी। टाटा एलपीओ 1613 पुणे नगर परिवहन निगम में पहले से परिचालन में है। इसे कार्यक्रम में बायो मीथेन ईंधन के साथ प्रदर्शित किया गया। इसे कार्यक्रम में बायो मीथेन ईंधन के साथ प्रदर्शित किया गया था।

हालाँकि कम्पनी ने फिलहाल Bio Methane Bus के मूल्य का खुलासा नहीं किया है। इन बसों को पट्रोलियम मंत्रालय द्वारा आयोजित ऊर्जा उत्सव में प्रदर्शित किया गया है। टाटा का Bio Methane गैस पर बस लाना एक सराहनीय कदम है क्योकि परम्परागत ऊर्जा स्रोत का विकल्प वैसे भी पूरी दुनिया ढूँढ रही है।

Tata Motors के वाणिज्यिक वाहन कारोबार के प्रमुख गिरीश वाघ ने कहा कि बायो सीएनजी का इस्तेमाल स्मार्ट शहरों में सकारात्मक तरीके से योगदान करेगा और उन्हें साफ सुथरा रखने में मदद करेगा ।

Bio Methane Bus का उपयोग स्मार्ट शहरों को साफ रखने और गीला कचरा प्रबंधन के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। Tata Motors ने कहा, ” Bio Methane Bus का प्रदर्शन पर्यावरण के अनुकूल वाहनों के विकास की दिशा में एक कदम है। बायो-मीथेन को रसोई के कचरे की तरह जैव-डीग्रेडेबल सामग्रियों से बाहर निकालता है।

प्राकृतिक गैस वाहन  उत्सर्जन के स्तर को कम करेगा और क्लीनर पर्यावरण में योगदान करेंगे। जैव ईंधन के उपयोग के साथ, पेट्रोल और डीजल की खपत कम हो जाएगी और बदले में, देश के ईंधन बिल को कम कर देगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...