Home Automation जल्द ही भारत में चल पाएगी बजाज की ये कार

जल्द ही भारत में चल पाएगी बजाज की ये कार

written by Atul Mahajan December 9, 2017
Bajaj QUTE

Bajaj QUTE के रास्ते मे अगर और कोई नई अड़चन नहीं आई तो इसी फाइनेंशि‍यल ईयर के खत्‍म होने तक एक ऐसी कार सड़कों पर उतर जाएगी, जो कार की दुनिया को एक नया ट्वि‍स्‍ट दे सकती है। तकरीबन 5 सालों से सरकारी फाइलों में अटकी बजाज  की क्‍यूट (Bajaj QUTE) का रास्‍ता अब साफ होता नजर आ रहा है। मि‍नि‍स्‍टरी ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हार्इवेज ने अपने ड्राफ्ट नोटि‍फि‍केशन में इस तिमाही को वहीकल की कैटेगरी में जगह दे दी है। इस कार को 2012 के दि‍ल्‍ली ऑटो शो में RE60 के नाम से पेश कि‍या गया था। यह कार एक्‍सपोर्ट होती है और साउथ ईस्‍ट एशि‍या के देशों में इसने अच्‍छा मार्केट बना लि‍या है। हालांकि‍  Indian Car Market इसे मंजूरी नहीं मि‍ल पाई थी।

कंपनी का दावा है यह कार अब तक बनी सबसे ग्रीन कार है। इसका मतलब ये है कि‍ यह कार सबसे कम सीओ2 उत्‍सर्जि‍त करती है। आप सामान्‍य भाषा में यूं समझ सकते हैं कि‍ यह Bajaj QUTE कार सबसे कम प्रदूषण करती है। इस Bajaj QUTE कार को बनाने वाली कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबि‍क, इसमें 216.6 सीसी का इंजन है। यह कार पेट्रोल से चलती है और इसमें सीएनजी व एलपीजी वैरि‍एंट भी उपलब्ध है। इसकी अधि‍कतम स्‍पीड़ 70 कि‍लोमीटर है और पीक पावर 13.2 पीएस है। इसमें वाटर कल्‍ड डि‍जि‍टल ट्राई स्‍पार्ट इग्‍नीशन 4 वाल्‍व इंजन है। इससे परफॉर्मेंस और कंट्रोल बढ़ता है। इस कार का वजन 450 कि‍लो से कम है।

कंपनी का ये भी दावा है कि‍ बाज़ार में मौजूद कि‍सी भी कार से यह कार 37 फीसदी हल्‍की है। हल्‍की होने की वजह से ईंधन बचाती है। यह कार शहरों की सड़कों को ध्‍यान में रखकर बनाई गई है। यह कार कम जगह लेती है और आसानी से मुड़ भी जाती है। इसकी माइलेज एक लीटर में लगभग 36 कि‍लोमीटर है और कि‍सी अन्‍य छोटी कार के मुकबले 37 फीसदी कम कार्बन का उत्‍सर्जन करती है। यह एक कि‍लोमीटर पर केवल 66 ग्राम CO2 छोड़ती है। इसमें वह सभी सेफ्टी फीचर्स हैं जो इस सेगमेंट की कारों में होते हैं। इस कार का टर्निंग रेडि‍यस केवल 3.5 मीटर है। भारत में यह कार कि‍तने में मि‍लेगी ये अभी तक तय नहीं है मगर Indian Car Market में इसकी कीमत 1.28 लाख के आसपास हो सकती है।

लगभग 5 साल से मंजूरी मि‍लने के इंतजार में यह Bajaj QUTE कार भारतीय सड़कों पर नहीं आ पाई, जबकि‍ वि‍देशों में न केवल इसे मंजूरी मि‍ली बल्‍कि‍ लोकप्रि‍यता भी हासि‍ल हुई| इस कार को मंजूरी देने की खाति‍र सरकार पर दबाव बनाने के लि‍ए बजाज ऑटो ने बाकायदा फ्री क्‍यूट के नाम से अभि‍यान शुरू कि‍या। कंपनी की वेबसाइट पर आज भी #FreeTheQute अभि‍यान चल रहा है, जि‍समें लोगों से साथ देने की अपील की गई है। यहाँ क्‍यूट को एक पिंजरे में दि‍खाया है। अभी तक 9, 03722 लोगों ने क्‍यूट को समर्थन दि‍या है।

बहरहाल यदि सब कुछ  सही रहा तो जल्द ही यह कार भारतीय सड़को पर  पर दौड़ती दिखाई दे सकती है।

You may also like

Leave a Comment

Loading...