Home Automation 2018 में भारत की सड़कों पर धूम मचाएगी ये नई कारें

2018 में भारत की सड़कों पर धूम मचाएगी ये नई कारें

written by Atul Mahajan May 11, 2018

आॅटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन (Automatic Transmission) वाली कारों का भारतीय बाज़ार में क्रेज बढ़ा है। अफोर्डबल, हल्की, सूंदर तथा सुविधाजनक और ईंधन खपत में किफायती इन कारों ने मास मार्केट में अपना अलग ही दबदबा बनाया है।

टाटा, महिंद्रा, मारुति जैसी कंपनियों ने एएमटी कारें बाज़ार में लाईं हैं। 2018 भी ऐसी कारों के लिहाज से महत्त्वपूर्ण साबित हो सकता है। हम आपको ऐसी नई कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर लिहाज से बेहतर होंगी

DATSUN REDI GO 1.0 AMT

डेटसन RediGo 1.0 कार को एएमटी आॅप्शन के साथ लॉन्च किया जाएगा। इसमें 1.0 लीटर 3 सिलिंडर पेट्रोल इंजन होगा जो कि 67 बीएचपी का पावर और 92 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। एएमटी यूनिट को 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा। इसे 2018 में लॉन्च किया जाएगा और इसकी कीमत 3.75 लाख रुपए से शुरू हो सकती है।

MARUTI SUZUKI SWIFT

2018 के कुछ ही सप्ताह में भारत में लॉन्च होगी। इसे 2018 आॅटो एक्सपो में अनवील किया जाएगा। इस नई हैचबैक में 1.2 लीटर के सीरीज पेट्रोल और 1.3 लीटर फीएट मल्टीजेट टर्बो डीजल इंजन के आॅप्शंस भी मिलेंगे। दोनों ही इंजनों को 5 स्पीड एएमटी आॅप्शंस से लैस किया जाएगा। एएमटी वेरियंट्स की कीमत 6 लाख रुपए से शुरू हो सकती है।

HYUNDAI SANTRO

हुंडई अपनी  सैंट्रो को नए साल में नई डिजाइन के साथ उतारेगी। इसमें 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन होगा जो कि एएमटी यूनिट से लैस होगा। इसकी परफॉर्मेंस के डिटेल्स अभी सामने नहीं आए हैं। 5 स्पीड मैनुअल के साथ ही यह 5 स्पीड एएमटी के साथ लॉन्च होगी। सैंट्रो की कीमत 3 लाख रुपये से अधिक और एएमटी वेरियंट की कीमत 4 लाख रुपये से अधिक होने की उम्मीद है।

TATA NEXON

टाटा ने यह कन्फर्म किया है कि लोकप्रिय कार नेक्सॉन के पेट्रोल और डीजल वेरियंट्स को एएमटी आॅप्शंस के साथ लॉन्च किया जाएगा। एएमटी वेरियंट में 6 स्पीड गियरबॉक्स रहेगा। 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल में आने वाली इस गाड़ी एक एएमटी वेरियंट की शुरुआती कीमत 7 लाख रुपये के लगभग हो सकती है।

MAHINDRA KUV 100

महिंद्रा केयूवी100 एसयूवी को फेसलिफ्ट करने के बाद अब नए साल पर पेट्रोल और डीजल मॉडल्स के आॅटोमैटिक वेरियंट भी लाएगी। KUV100 AMT महिंद्रा की सबसे अफोर्डबल आॅटोमैटिक कार होगी। इसकी कीमत 6 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। 1.2 लीटर पेट्रोल और टर्बो डीजल इंजनों वाली यह गाड़ी 5 स्पीड एएमटी यूनिट से लैस होगी।

FORD FIGO

फोर्ड नए साल में नया 1.2 लीटर 3 सिलिंडर ड्रैगन पेट्रोल इंजन वाला मॉडल लाएगी। इस फेसलिफ्ट फिगो मॉडल को मैनुअल और आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च किया जाएगा। एएमटी यूनिट वाले मॉडल की शुरुआती कीमत 6 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है।

FORD FIGO ASPIRE

फोर्ड फिगो अस्पायर को भी नए साल में फेसलिफ्ट करेगी। यह सब 4 मीटर कॉम्पैक्ट सिडैन फिगो अस्पायर वाले फीचर्स केसाथ ही आएगी। इसमें 5 स्पीड एएमटी यूनिट होगा। फिगो के एएमटी मॉडल से इसकी कीमत कुछ अधिक होने की उम्मीद है।

ERTIGA

ई अर्टिगा में भी स्विफ्ट के नए मॉडल वाला ही प्लैटफॉर्म लगा होगा। यह 7 सीटर एमपीवी होगी और इसकी टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। यह मौजूदा मॉडल से बड़ी और अधिक स्पेस वाली होगी। इसमें पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन के विकल्प मिल सकते हैं। इतना ही नहीं, एएमटी यूनिट वाला मॉडल भी लॉन्च किया जा सकता है।

You may also like

Leave a Comment

Loading...