कृषि क्षेत्र में भी है बेहतर कॅरिअर

अब तक तो पढ़ाई लिखाई करके हर युवा डॉक्टरी, इंजीनियरिंग या एमबीए करने की सोचता था लेकिन बदलते वक्त के साथ-साथ अब करियर को लेकर युवाओं का रुझान भी बदलने लगा है। इस कृषि प्रधान देश में आज के युवाओं की रुचि कृषि क्षेत्र में करियर (agricultural sector) बनाने में ज़्यादा दिखाई दे रही है। आधुनिकता के इस दौर में कृषि के प्रति युवाओं का ये लगाव किसी चमत्कार से कम नहीं है और होना ही चाहिए क्योंकि भारत एक कृषिप्रधान देश है।

क्या है किसान बनने के लिए ज़रूरी योग्यता ?

यदि आप भी कृषि अनुसंधान के क्षेत्र से जुड़कर कृषि वैज्ञानिक (agricultural sector) या फिर एक बेहतर किसान बनना चाहते हैं तो फिर इसके लिए आपको 12वीं की परीक्षा अच्छे अंकों से पास कर बीएससी एग्रीकल्चर या फिर बीएससी एग्रीकल्चर ऑनर्स की डिग्री हांसिल करनी होगी। यह डिग्री एग्रीकल्चर, वेटनेरी साइंस, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, फॉरेस्टरी, हॉर्टीकल्चर, फूड साइंस और होम साइंस में से किसी भी एक विषय में ले सकते हैं। अपनी पढ़ाई पूरी करके आप सीधे खेती और इससे सम्बंधित गतिविधियों से जुड़कर कृषि क्षेत्र में देश के विकास में अपना अहम योगदान दे सकते हैं।

क्या हो सकती है कृषि क्षेत्र में करियर की संभावनाएँ ?

आज भी भारत की करीब 70 फीसदी जनसंख्या जीविका के लिए पूरी तरह से कृषि पर निर्भर है। ऐसे में कृषि क्षेत्र में पढ़े लिखे किसानों की सख्त ज़रूरत है। कृषि क्षेत्र में आप मार्केटिंग, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग (agricultural sector) या मैनेजमेंट के क्षेत्र में जिसे चाहे अपना सुनहरा करियर बना सकते हैं। इसके अलावा आप नेशनेलाइज्ड बैंकों में बतौर कृषि विस्तार अधिकारी, ग्रामीण विकास अधिकारी, फील्ड ऑफिसर बनकर अपना शानदार करियर बना सकते हैं। इसके साथ ही राज्यों के विभिन्न कृषि विभागों में आपके लिए रोजगार की अपार संभावनाएँ मौजूद हैं।

वर्तमान में कृषि महाविद्यालयों में एडमिशन पाने के लिए युवाओं के बीच मची होड़ से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन युवाओं के सिर पर कृषि क्षेत्र में करियर का जुनून किस कदर सवार है।

अगर आप भी कृषि क्षेत्र में करियर (agricultural sector) तलाश रहे हैं तो इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बेहतरीन संस्थानों के बारे में, जहाँ से आप कृषि क्षेत्र के लिए ज़रूरी डिग्री या प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। आप हैदराबाद, पुणे, ग्वालियर, इंदौर और पालमपुर स्थित कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर से कृषि के क्षेत्र में प्रशिक्षण ले सकते हैं। कोलकाता और भुवनेश्वर के यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर (agricultural sector) से भी आप डिग्री हांसिल कर सकते हैं। उदयपुर के राजस्थान एग्रीकल्चर (agricultural sector) युनिवर्सिटी में कृषि के क्षेत्र में प्रशिक्षण के साथ डिग्री भी पा सकते हैं। इलाहाबाद स्थित इलाहाबाद एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट से प्रशिक्षण लेकर आप कृषि क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। अलीगढ़ विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ एग्रीकल्चर (agricultural sector) में दाखिला लेकर आप कृषि क्षेत्र की बारीकियों को समझ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.