Home Automation आसानी से मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करें

आसानी से मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करें

written by Atul Mahajan December 1, 2017
Aadhar Card

आधार कार्ड (Aadhar Card)भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिषपहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) जारी करता है। यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होगा। भारतीय डाक द्वारा प्राप्त और यू.आई.डी.ए.आई. की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया ई-आधार दोनों ही समान रूप से मान्य हैं। कोई भी व्यक्ति आधार के लिए नामांकन करवा सकता है बशर्ते वह भारत का निवासी हो और यू.आई.डी.ए.आई. द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करता हो, चाहे उसकी उम्र और लिंग (जेण्डर) कुछ भी हो। प्रत्येक व्यक्ति केवल एक बार नामांकन करवा सकता है। नामांकन नि:शुल्क है। आधार कार्ड एक पहचान पत्र मात्र है तथा यह नागरिकता का प्रमाणपत्र नहीं है।

देश के सभी मोबाइल यूजर्स को अपने आधार कार्ड (Aadhar Card) से मोबाइल नंबर को 6 फरवरी 2018 तक लिंक करना ज़रूरी है। टेलीकॉम जैसे कंपनियां एयरटेल, वोडाफोन, रिलायंस जियो, आइडिया 1 दिसम्बर से वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए आधार वेरिफिकेशन की प्रॉसेस शुरू करने जा रही हैं। इस प्रॉसेस के अलावा एक दूसरी आसान ऑनलाइन प्रॉसेस भी है।

जिसके जरिए आप अपना नंबर आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ़ ओर सिर्फ़ एक कॉल करना होगा और आपका नंबर आधार से लिंक हो जाएगा। यह प्रॉसेस टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर की वॉइस वेस्ड IVR हेल्पलाइन से होगी।

IVR को (Interactive Voice Response) कहा जाता है। यह एक ऑटोमेटेड टेलिफोन सिस्टम है जो कॉलर से बात करता है। इस सिस्टम में टेलिफोन एक्विपमेंट, सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन, डाटाबेस और सर्पोटिंग सॉफ्टवेयर और कॉमन IVR एप्लिकेशन होती है। हर टेलिकॉम कंपनी का IVR नंबर अलग होता है। जैसे एयरटेल का 121 जियो का 199 है।

आपके सर्विस प्रोवाइडर द्वारा निर्धारित  नंबर पर  कॉल करने पर आपको मेसेज सुनाई देगा तथा आपको मोबाइल नंबर डालने को कहा जाता है ।  मोबाइल नंबर डालने  पर  UIDAI को OTP  के लिए  रिकवेस्ट भेजी जायेगी ।

ये OTP आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक मोबाइल नम्बर भेजा जायेगा । अब फिर आपको एक मैसेज सुनाई देगा ।

अब आपको ये OTP , IVR से शेयर करना है ।  अगर मोबाइल यूजर सही OTP  डालता  है तो  यूजर की E-KYC  डिटेल UIDAI तक पंहुंचा दी जाती है । इस तरह से अब बड़ी आसानी से मोबाइल नंबर को आधार से लिंक किया जा सकता  है ।

You may also like

Leave a Comment

Loading...