Home Automation भारत में आकर्षण का केंद्र रही ये पांच स्टाइलिश बाइक्स

भारत में आकर्षण का केंद्र रही ये पांच स्टाइलिश बाइक्स

written by Atul Mahajan August 14, 2017

आप भारत में अच्छी स्टाइलिश  बाइक खरीद सकते हैं । हम यंहा टॉप 5 बाइक के बारे में बताने  जा रहें हैं । कम्यूटर बाइक के बाद इन दिनों 150cc सेगमेंट की बाइक को भी लोग बहुत पसंद कर रहे हैं। प्रीमियम 150cc मोटरसाइकिल सेगमेंट में कई कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट उतारे हैं। इस सेगमेंट में 160cc तक की बाइक शामिल है। ये बाइक स्टाइलिश लुक, अच्छी माइलेज और बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए जानी जाती हैं। हम आपको प्रीमियम 150cc सेगमेंट की उन टॉप 5 बाइक के बारे में बता रहें हैं जिन्हें आप अपनी सवारी बना सकते हैं।

भले ही भारतीय दोपहिया वाहन उद्योग का स्थान वास्तव में पिछले एक दशक में  कम हुवा हो , यंहा कुछ उत्साही लोगों में से अधिकांश चाहते हैं कि भारतीय बाइक निर्माता मोटरसाइकिल का एक बड़ा तथा विभिन्न प्रकार की स्टाइलिश बाइक कम कीमत में मार्किट में डालने का प्रयास करना चाहता  हैं । वहाँ रहे हैं कि रुपये 1 लाख के अंतर्गत किया जा सकता है कि देश में कुछ जगह दिलचस्प प्रकार अब उपलब्ध है। हमने  शीर्ष पांच बाइक की सूची तैयार की है, तो आप कभी भी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. Suzuki Gixxer

Suzuki Gixxer इस सेगमेंट की सबसे ज्यादा  मशहूर बाइक है। इस बाइक का डिजाइन काफी शानदार है और प्रभावित करती है। बाइक की परफॉरमेंस और हैंडलिंग इसे अपने सेगमेंट की सबसे बेहतरीन बाइक बनाती है। बाइक में लगे ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और गियर पोजिशन इंडिकेटर जैसे फीचर्स इस बाइक को खास बनाते हैं।

Suzuki Gixxer में 155cc, सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है जो 14.5 बीएचपी की ताकत और 14Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। बाइक में लगा इंजन काफी रिफाइन है और हाई-स्पीड पर भी इसमें ज्यादा आवाज़ या वाइब्रेशन नहीं होती। बाइक की टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

माइलेज: 47-49 किलोमीटर प्रति लीटर

  1. Honda CB Hornet 160R

Honda ने CB Hornet 160R को लॉन्च किया है। इस बाइक को भी काफी स्टाइलिश बनाया गया है। बाइक के फ्यूल टैंक पर फाइबर पैटर्न बनाया गया है जो इसे एक अलग लुक देता है। इसके अलावा बाइक का एक्जहॉस्ट, X-शेप LED टेललाइट और चौड़े टायर इस बाइक को स्पोर्टी लुक भी देते हैं। Honda CB Hornet 160R में 163cc सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है जो 15.7 बीएचपी की ताकत और 14.76Nm का टॉर्क देता है। बाइक की राइड और हैंडलिंग क्वालिटी भी काफी अच्छी है। लेकिन बाइक का वज़न 142 किलोग्राम का है जो राइडर को थोड़ा परेशान कर सकता है। बाइक की टॉप स्पीड 112 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

माइलेज: 46-48 किलोमीटर प्रति लीटर

  1. Yamaha FZ-S FI V 2.0

Yamaha FZ-S FI Version 2.0 कंपनी की FZ सीरीज़ की लेटेस्ट बाइक है। इस बाइक को साल 2014 में अपग्रेड किया गया था। बाइक मस्क्यूलर और स्ट्रीटफाइटर लुक दिया गया है। ये बाइक देखने में काफी अच्छी लगती है। नई Yamaha FZ-S में शार्प हेडलाइट, नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल और नया ग्राफिक्स लगाया गया है। इस बाइक में 149cc का इंजन लगा है जो 12.9 बीएचपी की ताकत और 13.6Nm का टॉर्क देता है। हालांकि इंजन की ताकत देखें तो ये थोड़ी कमज़ोर ज़रूर नज़र आती है लेकिन थ्रॉटल रिस्पॉन्स, स्मूथ इंजन और लीनियर पावर डिलिवरी के मामले में इसका परफॉरमेंस जबरदस्त है। इन सब की बड़ी वजह बाइक का फ्यूल इंजेक्शन है। बाइक की टॉप स्पीड 110 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

माइलेज: 42-44 किलोमीटर प्रति लीटर

  1. Bajaj Pulsar AS 150

Bajaj Pulsar 150 DTSi के बाज़ार को आगे बढ़ाने के लिए कंपनी ने 150cc और 200cc की बाइक का एक और नया सेगमेंट खड़ा किया है। कंपनी ने इसे एडवेंचर स्पोर्ट सेगमेंट नाम दिया है। Bajaj Pulsar AS 150 इसी का हिस्सा है। Bajaj AS 150 में नया क्वार्टर फेयरिंग, स्टाइलिश हेडलाइट, स्प्लिट सीट, स्पोर्टी एक्जहॉस्ट, नया एलॉय व्हील और पार्ट-डिजिटल, पार्ट-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लगाया गया है।

Bajaj Pulsar AS 150 में 150cc, 4-वॉल्व इंजन लगा है जो 16.7 बीएचपी की ताकत और 13Nm का टॉर्क देता है। इस बाइक की माइलेज भी काफी अच्छी है जो लोगों को पसंद आती है।

माइलेज: 50-52 किलोमीटर प्रति लीटर

  1. TVS Apache 160 RTR

TVS Apache 160 RTR को सबसे पहले साल 2007 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद बाइक में कई अपग्रेड किए गए. धीरे-धीरे ये बाइक इस सेगमेंट में TVS की पहचान बन गई. TVS Apache 160 RTR में बड़ा फ्यूल टैंक, रेसी ग्राफिक्स लगा है जो इसे स्पोर्टी लुक देता है। बाइक में 159.7cc का इंजन लगा है जो 15.2 बीएचपी की ताकत और 13.1Nm का टॉर्क देता है। ब्रेकिंग को बेहतरीन बनाने के लिए इसमें पेटल डिस्क लगाया गया है। बाइक की कीमत भी काफी आकर्षक है जो लोगों को पसंद आती है।

माइलेज: 52-54 किलोमीटर प्रति लीटर

उपरोक्त बाइक्स ने भारत के स्टाइलिश दुपहिया वाहन बाजार में अपना वर्चस्व बना के रखा है तकनीकी कारणों से हम आपको आज की ओन रोड कीमत नहीं बता पा रहे हैं , किन्तु ये स्टाइलिश बाइक्स पुरे भारत में आसानी से उपलब्ध है ।

You may also like

Leave a Comment

Loading...