देश का सबसे स्वच्छ शहर अपना इंदौर.

देश के ४३४ शहरों में सफाई  को लेकर केन्द्र सरकार के सर्वे में  इंदौर को देश का सबसे स्वच्छ  शहर घोषित किया गया . यह इंदौर शहर और मध्य प्रदेश के लिए  गौरव की बात है .

गुरुवार को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री नायडू ने  इंदौर मेयर मालिनी गौर और निगमायुक्त  मनीष सिंह को अवार्ड दिया , खास बात है कि  इंदौर  वर्ष २०१४ १४९ वे २०१६ में २५ वे  नंबर पर था . यानि ३० माह में  हमारा शहर १४९ वे नंबर से पहले पायदान पर आ गया . मेयर ने इसे शहर कि जीत बताया हैं  , वंही निगमायुक्त  ने छ : हजार सफाई कर्मचारियों के साथ शहर के हर वर्ग का सहयोग मिलना बताया  है .

अभियान कि शुरुआत दो साल पहले ही हो गई थी l  पुराने सिस्टम , निगम कि छवि सुधारने  और जनता को साथ  लेने जैसी कई चुनौतियाँ थी . शहर में पहले रोज ६०० से ७०० टन कचरा उठता था . २०० टन फिर भी सड़को और कचरा पेटियों में रह जाता था . कचरा उठाने वाली कंपनी को हटाया गया . ६०० से ज्यादा कर्मचारियों को हटाया  तथा 1600 अधिकारी कर्मचारी कि नई टीम खड़ी कि गई .फिर धीरे -धीरे  घर घर से कचरा उठाना चालू किया गया  .खुले में शौच से शहर को मुक्त कराया  गया . ४ माह में ४००० शौचालाय  बनाये गए  जो अपने आप में एक रिकार्ड है  .

जो भी हो सफाई अभियान रूपी इस  यज्ञ में हर इंदौर वासी ने  आहुति डाली है .  हमारा ऐसा मानना है की  इंदौर शहर को मिली इस बसी कामयाबी में शहर के हर तबके का . बड़े व्यापारियों से लेकर छोटे रेहड़ी वाले तक , प्रसाशन  , आम जनता का भी पूरा योगदान हैं .शहर ने  प्रसाशन  और नगर निगम   के भगीरथ प्रयासों  तथा आम जनता के अनुशासन की वजह से इस कामयाबी के शिखर को चूमा है.

ऐसी  आशा करते हैं की अपना इंदौर निरंतर प्रगति करता रहे तथा देश में एवं विश्व में शहर का नाम रोशन हो .

3 thoughts on “देश का सबसे स्वच्छ शहर अपना इंदौर.

  1. Indore people and municipal officials for their effort in bringing the city to the top of rankings.

Leave a Reply

Your email address will not be published.