कॅरोना वायरस के लक्षण और बचाव के उपाय

चीन के वूहान शहर से शुरू हुवा कॅरोना वायरस ( Coronavirus disease – COVID- १९  ) ने आज दुनिया के लगभग १७० से ज्यादा देशों को अपनी चपेट में ले लिया है । विश्व में कॅरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालो की संख्या लगभग ८९२५  से ज्यादा हो गई है । विश्व स्वस्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया है । 

सभी देशो  की सरकारें कोरोना वायरस को लेकर लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करने पर ध्यान दे रही हैं. विशेषज्ञों   का कहना है इसके संक्रमण को फैलने से रोक कर ही इसे कंट्रोल किया जा सकता है । इसके लक्षणों को पहचान कर ही कोरोना वायरस की  सही तरीके से रोकथाम की जा सकती है. ।

डॉक्टर्स के लिए इसे फैलने से रोकना एक बहुत ही  बड़ी चुनौती बन गई है । हालांकि, चीन इसे रोकने के लिए हर जायज़  कोशिश कर रहा है चीन में नए मामलों की संख्या घटी है । हमारे देश  में भी कोरोना से संक्रमण के तक़रीबन 176 मामलों की पुष्टि हो चुकी है  । केरल में भी लगभग 25 लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं हालांकि, इनमें से 3 लोगों का सफल इलाज हो चुका है।

कोरोना वायरस एक ऐसा  वायरस है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस  की तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है । कहा जाता है की इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है. इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था. डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं. अभी तक किसी देश में  इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है ।

 

कॅरोना वायरस  के संक्रमण से कैसे बचें 

साबुन और पानी से बार बार अपने हाथ  धोने चाहिए ।

और हाथ साफ़ न हों तो आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचना चाहिए ।

छींकते वक्त अपने नाक और मुंह पर रुमाल रखना चाहिए   ।

सर्दी या फ्लू से संक्रमित अनजान लोगो के पास जाने से बचे । 

जीवित जंगली या पालतू पशु से दुरी बनाएं रखें । 

 

यदि  आप किसी संक्रमित इलाक़े से आए हैं या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहे हैं तो आपको अकेले रहने की सलाह दी जा सकती है , ऐसे में ये तरीके अपना सकते है 

    घर पर ही  रहें ।

    ऑफ़िस, स्कूल या किसी भी  सार्वजनिक जगहों पर न जाएं ।

    सार्वजनिक वाहन जैसे बस, ट्रेन, ऑटो या टैक्सी से यात्रा बिलकुल  न करें ।

    कुछ दिनों तक  घर में मेहमानों को न बुलाएं ।

    कोशिश करें कि घर का सामान किसी और से मंगाएं. आप न जाओ तो अच्छा है ।

अगर आप और भी लोगों के साथ रह रहे हैं तो ज़्यादा सतर्कता की आवश्यकता है . अलग कमरे में रहें और साझा रसोई व बाथरूम को लगातार साफ़ करें ।

कम से कम  14 दिनों तक ऐसा करते रहें ताकि संक्रमण का ख़तरा कम हो सके।

कृपया कॅरोना वायरस को ले कर किसी प्रकार की अफवाहों को हवा न दे   । देश हमारा है , ऐसे वक्त हमें राष्ट्र के साथ ,सहयोग करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...